Logo
Vijay Shekhar Sharma SEBI Notice: SEBI ने Paytm के विजय शेखर शर्मा और बोर्ड सदस्यों को IPO में गलतबयानी के आरोपों में नोटिस जारी किया है। जानिए पूरा मामला।

Vijay Shekhar Sharma SEBI Notice: Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा और कंपनी के बोर्ड सदस्यों को शो-कॉज नोटिस जारी किया है। यह नोटिस नवंबर 2021 में Paytm की इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के दौरान गलतबयानी करने के आरोपों को लेकर जारी किया गया है। SEBI का मानना है कि शर्मा ने प्रमोटर क्लासिफिकेशन के नियमों का पालन नहीं किया। 

प्रमोटर क्लासिफिकेशन में चूक के आरोप
SEBI का यह मानना है कि विजय शेखर शर्मा को प्रमोटर के रूप में क्लासिफाई किया जाना चाहिए था। साथ ही, बोर्ड सदस्यों की यह जिम्मेदारी थी कि वह संस्थापक द्वारा किए गए दावों की सटीकता की पुष्टि करें। सूत्रों के अनुसार, SEBI का मानना है कि यह उनकी फिडूशियरी ड्यूटी थी। हालांकि, बोर्ड मेंबर्स अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में असफल रहे। इस मामले में SEBI बोर्ड सदस्यों को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

IPO में नियमों के उल्लंघन का है मामला
इस मामले को लेकर चर्चा तेज है क्योंकि SEBI ने पिछले तीन साल से इस मामले पर कोई एक्शन नहीं लिया था। इस मामले में SEBI बोर्ड मेंबर्स को भी चूक के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हालांकि, SEBI ने पहले भी कई कंपनियों के डायरेक्टर्स के खिलाफ एक्शन लिया है, लेकिन ऐसे मामले ज्यादातर वित्तीय धोखाधड़ी के ही होते हैं। 

RBI और प्रॉक्सी सलाहकार फर्म्स ने भी दिए थे संकेत
सूत्रों के मुताबिक, SEBI ने कार्रवाई तब शुरू की जब Paytm Payments Bank के मामले में भी सवाल उठने लगे। इस मामले में शेयरहोल्डिंग अरेंजमेंट के बारे में जानकारी पहले से ही उपलब्ध थी, लेकिन तीन साल तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। SEBI ने यह कदम तब उठाया जब प्रॉक्सी सलाहकार फर्म्स ने भी इस मुद्दे पर चिंता जाहिर की।

बैंकर्स और ऑडिटर्स की चूक भी आई सामने
सूत्रों के मुताबिक, इस मामले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बैंकर्स और स्टैच्यूटरी ऑडिटर्स भी बड़े पैमाने पर हो रही इस चूक को नहीं पहचान सके। SEBI इस बात की भी जांच कर रहा है कि क्या यह चूक केवल प्रमोटर क्लासिफिकेशन में ही हुई या इसके पीछे कोई दूसरी वित्तीय अनियमितता का मामला तो नहीं है। 

SEBI की सख्ती से Paytm के निवेशकों में बढ़ी चिंता
SEBI के इस कदम से Paytm के निवेशकों में भी चिंता बढ़ गई है। निवेशक इस मामले में आगे की कार्रवाई पर नजर रख रहे हैं। विजय शेखर शर्मा और Paytm के बोर्ड के अन्य सदस्य इस मामले में किस तरह से जवाब देंगे, यह भी देखना अहम होगा। इस कार्रवाई का असर Paytm के शेयर बाजार में भी देखने को मिल सकता है।

CH Govt hbm ad
5379487