Pine Labs IPO: शेयर बाजार में आई तेजी को देखते हुए स्टार्टअप से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियों की भारतीय ईकाइयां पूंजी बाजार में दस्तक देने की तैयारी कर रही हैं। मास्टरकार्ड और पीक-15 के निवेश वाली डिजिटल पेमेंट कंपनी पाइन लैब (Pine Labs) भारत में करीब 1 अरब डॉलर का इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने पर विचार कर रही है। यह खबर ऐसे वक्त आई है, जब पाइन लैब को सिंगापुर कोर्ट ने भारतीय यूनिट का मर्जर कर हेडक्वार्टर भारत ले जाने की मंजूरी दी है।

Pine Labs को इतने वैल्यूएशन की उम्मीद 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि Pine Labs अपने IPO में 6 अरब डॉलर से ज्यादा के वैल्यूएशन की उम्मीद कर रही है। कंपनी आईपीओ के जरिए नए शेयर के साथ ही सेकंडरी शेयर भी जारी कर सकती है। वहीं, दो सूत्रों बताया कि कंपनी IPO लाने से पहले और कैपिटल जुटाने पर फोकस कर सकती है। इस खबर को पहले ब्लूमबर्ग ने पब्लिश किया था। 

Paytm के बाद दूसरा बड़ा भारतीय फिनटेक आईपीओ होगा
हालांकि, आईपीओ को लेकर Pine Labs ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। अगर कंपनी 1 अरब डॉलर का आईपीओ लेकर आती है, तो यह पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications के बाद किसी भी भारतीय फिनटेक कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। वन 97 कम्युनिकेशन ने 2021 में आईपीओ से करीब 2.5 अरब डॉलर जुटाए थे। बता दें कि भारत में 2024 में अब तक कंपनियां ने IPO के जरिए करीब 7 अरब डॉलर फंड जुटाया है। जो 2023 की समान अवधि की तुलना में तीन गुना ज्यादा है। 

तेजी का फायदा उठाने के लिए आईपीओ लाने की होड़

  • सूत्रों ने दावा किया है कि पाइन लैब्स के IPO को लेकर अभी शुरुआती लेवल पर बातचीत चल रही है और इस बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। बाजार में तेजी का फायदा उठाने के लिए कई कंपनियों में आईपीओ लाने की होड़ है। 
  • Hyundai Motor ने अपनी इंडियन यूनिट का आईपीओ लाने का प्लान तैयार कर लिया है। वहीं SoftBank और Temasek के सपोर्ट वाली ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) के 5,500 करोड़ रुपए के IPO को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) से हरी झंडी मिल चुकी है।