PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार (28 फरवरी) को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) की 16वीं किस्त (PM Kisan 16th installment) जारी करेंगे। इस दौरान देशभर के 9 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों के बैंक अकाउंट्स में 2000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। इस प्रकार आज केंद्र सरकार खाद-बीज खरीदने के लिए छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को 21 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देगी। इससे पहले सरकार ने 15 नवंबर, 2023 को किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त जारी की थी।

हर साल किसानों को मिल रही 6 हजार की मदद
बता दें कि पीएम किसान योजना की शुरुआत के बाद से अब तक मोदी सरकार देशभर के 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में DBT के जरिए 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा राशि ट्रांफसर कर चुकी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) योजनाओं में से एक है। जिसके अंतर्गत 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में कुल 6000 रुपए की आर्थिक मदद डीबीटी के जरिए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जा रही है।

पीएम किसान योजना (PM-KISAN) के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन: 
Step 1) पीएम किसान योजना की आधिकारिक साइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
Step 2) यहां Farmers Corner ऑप्शन पर क्लिक करें।
Step 3) फिर New Farmer Registration का विकल्प चुनें।
Step 4) ग्रामीण या शहरी किसान रजिस्ट्रेशन का चयन करें।
Step 5) आधार और मोबाइल नंबर डालें, राज्य सिलेक्ट कर OTP प्राप्त करें।
Step 6) मोबाइल पर आए ओटीपी को डालकर रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें।
Step 7) यहां राज्य, जिला, बैंक और पर्सनल डिटेल दर्ज करें।
Step 8) आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
Step 9) फिर भूमि या रकबे से जुड़ी जानकारी अपलोड कर सेव करें।

PM-KISAN योजना के लिए eKyc जरूरी?
केंद्र सरकार पीएम किसान के लाभार्थी किसानों की केवायसी प्रोसेस पर विशेष जोर दे रही है। इसके लिए रजिस्टर्ड किसान पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर ओटीपी आधारित eKYC का इस्तेमाल कर सकते हैं या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर से संपर्क सकते हैं। इसी पोर्टल पर आपको नए रजिस्ट्रेशन और स्टेटस पता करने की सुविधा भी मिलेगी। बता दें कि अब तक जिन किसानों ने eKYC पूरी नहीं की है। PM Kisan Samman योजना में इनकी 16वीं किस्त अटक सकती है। 

पांच आसान स्टेप्स को फॉलो कर eKYC को ऑनलाइन अपडेट करें। 
Step 1)  सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
Step 2) यहां राइट साइड में दिखाई दे रहे eKYC ऑप्शन पर क्लिक करें।
Step 3) आधार नंबर, कैप्चा कोड डालकर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
Step 4) आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें। 
Step 5) मोबाइल पर मिले OTP को डालकर केवायसी प्रोसेस पूरी करें। 

किसान हेल्पलाइन पर कर सकते हैं कॉल 
सरकार ने लाभार्थी किसानों की परेशानियों और शिकायतों को दूर करने के लिए एक सेंट्रलाइज हेल्पडेस्क की शुरुआत की है। किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 और 011-24300606 पर कॉल कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

छोटे किसानों को खाद-बीज खरीदने के लिए मदद
बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े और छोटे किसानों को हर साल 3 किस्तों में कुल 6000 रुपए की मदद दी जाती है। जिससे वह उन्नत खेती के लिए खाद-बीज इत्यादि खरीद सकें और साहूकारों से कर्ज के जंजाल में न फंसें। यह योजना मोदी सरकार के द्वारा दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी।