PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इनमें सबसे खास स्कीम है पीएम किसान सम्मान निधि। इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपए मिल रहे हैं। यह राशि 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में पात्र किसानों के खातों में भेजी जा रही है।

अगले महीने आ सकती है 17वीं किस्त
योजना की शुरुआत के बाद से मोदी सरकार अब तक 16 किस्त जारी कर चुकी है। भारत सरकार ने 16वीं किस्त को महाराष्ट्र में आयोजित एक खास कार्यक्रम में जारी किया था। 16वीं किस्त को जारी हुए तीन महीनों से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। वहीं अब देश के करोड़ों किसानों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। उम्मीद है कि यह किस्त जून-जुलाई के बीच जारी की जा सकती है। इस दौरान सीधा पैसा किसानों के बैंक खातों में डाला जाएगा। 

ऐसे चेक करें... आपको लाभ मिलेगा या नहीं

  • अगर अपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जोड़ें।
  • पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरिफाइ करने के बाद आप इसका स्टेटस पता कर सकते हैं। 

क्या किसानों को KYC कराना जरूरी है? 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए नो योर कस्टमर (KYC) जरूरी हैं। ई-केवायसी के बिना इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप योजना के लिए पात्र किसान हैं तो जल्द से जल्द ई-केवायसी कर लेना चाहिए। 
  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर ई-केवायसी ऑप्शन पर क्लिक करें। आधार, मोबाइल नंबर और ओटीपी सबमिट करना होगा। इसके अलावा आप सीएससी सेंटर या बैंक जाकर भी केवायसी करवा सकते हैं। 

लैंड सीडिंग कराना भी जरूरी?
अगर आपने फॉर्म में बैंक खाता और आधार नंबर गलत लिखा है, या फिर लैंड सीडिंग नहीं कराई है तो इन पस्थितियों में भी आपकी 17वीं किस्त अटक सकती है। ऐसे में किसानों को तहसील कार्यालय में रजिस्ट्रेशन फॉर्म, खाते की नकल एवं आधार कार्ड जमा कराना होगा।