PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Release Date: किसानों के लिए खुशखबरी भरी खबर है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान सरकार की तरफ से कर दिया गया है। 

दरअसल, किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए है जिसमें हर साल 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। किसानों को इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। इसी क्रम में अब 18वीं किस्त जारी होनी है।

इस दिन जारी होगी 18वीं किस्त
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 18वीं किस्त के पैसे पात्र किसानों को 5 अक्तूबर 2024 को मिलेंगे और ये जानकारी सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। गौरतलब, है कि किसानों को इस किस्त का काफी समय से इंतजार था। इससे पहले 17वीं किस्त जून महीने में जारी की गई थी।

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment

इन किसानों को मिलेगी किस्त
अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो जान लें कि ये किस्त सिर्फ उन लोगों को मिलेगी जो पात्र होंगे और साथ ही जिन किसानों ने ई-केवाईसी के काम को पूरा करवा लिया है। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। दूसरा ये कि ई-केवाईसी के अलावा भू-सत्यापन और आधार लिंकिंग के काम को भी जिन किसानों ने पूरा किया है, उन्हें ही किस्त का लाभ मिलेगा।

किसान बिना देरी किए करें ये 3 काम

1) भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन
पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को सबसे पहले अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करवाना अनिवार्य है। अगर किसान यह काम समय पर नहीं करवाते हैं, तो उनकी किस्त अटक सकती है। इसलिए जल्द से जल्द अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करवा लें।

2) ई-केवाईसी (E-KYC)
PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी है। आप यह प्रक्रिया अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या योजना की आधिकारिक वेबसाइट से खुद कर सकते हैं। जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी, उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

3) आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना
किसानों के लिए यह भी आवश्यक है कि उनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक हो। सरकार की ओर से किस्त के पैसे सीधे डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से भेजे जाते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका आधार बैंक खाते से लिंक हो और डीबीटी का विकल्प चालू हो।