PM Kisan Samman Nidhi 18th Kist: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की 18वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर होने वाली है। यह योजना देश के पात्र किसानों को सीधा लाभ पहुंचाने वाली सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी काम पूरे करने होंगे।

अगर आपने अब तक ये तीन काम नहीं करवाए हैं, तो आपकी किस्त अटक सकती है। आइए जानते हैं कि 18वीं किस्त कब जारी होगी और इससे पहले आपको कौन से जरूरी काम करने होंगे...

किसान बिना देरी किए करें ये 3 काम

1) भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन
पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को सबसे पहले अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करवाना अनिवार्य है। अगर किसान यह काम समय पर नहीं करवाते हैं, तो उनकी किस्त अटक सकती है। इसलिए जल्द से जल्द अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करवा लें।

2) ई-केवाईसी (E-KYC)
PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी है। आप यह प्रक्रिया अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या योजना की आधिकारिक वेबसाइट से खुद कर सकते हैं। जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी, उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

3) आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना
किसानों के लिए यह भी आवश्यक है कि उनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक हो। सरकार की ओर से किस्त के पैसे सीधे डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से भेजे जाते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका आधार बैंक खाते से लिंक हो और डीबीटी का विकल्प चालू हो।

कब जारी होगी 18वीं किस्त?
बता दें कि मोदी सरकार अब तक योजना के तहत किसानों को 17 किस्तें जारी कर चुकी है। इसके तहत आखिरी किस्त 18 जून 2024 को सीधे किसानों के खातों में जारी की गई थी। आमतौर पर किस्तें हर चार-चार महीने के अंतराल पर जारी होती हैं। ऐसे में 18वीं किस्त अगले महीने यानी अक्टूबर में दिवाली से पहले जारी हो सकती है। हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। अगर आप 18वीं किस्त का फायदा लेना चाहते हैं तो उपरोक्त तीनों काम टॉप प्रायोरिटी में निपटा लें।