Surya Ghar Scheme: प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना के तहत उत्तर प्रदेश के शामली जिले में 15,000 घरों को सोलर पैनल से लैस किया जाएगा। इस योजना के तहत घरों में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और सब्सिडी की सुविधा मिलेगी। अब तक 102 घरों पर सोलर रूफटॉप पैनल लगाए जा चुके हैं, और पोर्टल पर 45,000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

सूर्य घर बिजली योजना की बड़ी बातें

  • योजना के अंतर्गत 15 हजार घरों को सोलर पैनल से लैस करने का लक्ष्य है। इसके तहत 300 यूनिट मुफ्त बिजली और सब्सिडी मिलेगी। सोलर पैनल की क्षमता 1 से 10 किलोवाट तक की होगी, जिसमें 75% तक अनुदान मिलेगा।
  • 1 किलोवाट के लिए ₹45000, 2 किलोवाट पर ₹90000 और 3 किलोवाट पर ₹1 लाख 8 हजार की सब्सिडी दी जाएगी। 2 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने पर लगभग ₹1,20,000 का खर्च आता है, जिसे बैंक से लोन लेकर भी पूरा किया जा सकता है।

सोलर पैनल लगाने के लिए आसान प्रक्रिया
शामली जिले में 5 कंपनियों को इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए अधिकृत किया गया है। अब तक 102 घरों पर सोलर पैनल लग चुके हैं और लाभार्थियों में इसे लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी आरबी वर्मा ने बताया कि योजना का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा घरों को सोलर पैनल से रोशन करना है। अगर किसी उपभोक्ता के पास तुरंत रकम नहीं है तो उसे लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

सोलर पैनल से बिजली बिल में मिलेगी राहत
सोलर पैनल लगावाकर उपभोक्ता अपने बिजली बिल में भारी छूट पा सकते हैं। 25 साल की कार्यक्षमता वाले ये पैनल पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो जल्दी से रजिस्ट्रेशन कराएं और अपने घर को सोलर पावर से रोशन करें।