Post Office National Saving Certificate: मेहनत की कमाई का सुरक्षित निवेश करने के लिए पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद ही स्कीम का चुनाव करना चाहिए। बाजार में कई निजी कंपनियों की स्कीम हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी बचत योजनाएं हैं, जिनकी गारंटी सरकार देती है। साथ ही आपको बैंक के डिक्स्ड डिपॉजिट (Bank FD) से भी अधिक ब्याज का फायदा मिलता है। ये सेविंग स्कीम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

NSC में निवेश पर कितना ब्याज?
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम भारत सकार की ओर से शुरू की गई थी। इसमें निवेश पर सरकार सुरक्षा की गारंटी देती है। इस स्कीम में सालों से लोगों का भरोसा कायम है। साथ ही यह योजना निवेश का एक सुरक्षित विकल्प मानी जाती है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के लिए वित्त मंत्रालय तिमाही आधार पर ब्याज दर तय करता है। मौजूदा वक्त में पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सरकार की ओर से प्रतिवर्ष 7.70 फीसदी इंटरेस्ट दिया जा रहा है। 

कितने रुपए से करें निवेश की शुरुआत?
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर में निवेश की शुरुआतकेवल 1,000 रुपए से की जा सकती है। इस स्कीम को कम से कम 5 सालों तक चलाना पड़ता है। कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस के जरिए योजना में निवेश कर शानदार रिटर्न पा सकता है। इसमें मिलने वाला ब्याज किसी भी बैंक की डिक्स्ड डिपॉजिट के इंटरेस्ट से ज्यादा है। कई बैंकों की एफडी ब्याज दर करीब 7.50 फीसदी के आसपास है। जबकि इसमें आपको 7.70 फीसदी ब्याज मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस से मिलेगा सर्टिफिकेट
आप पोस्ट ऑफिस की NSC योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। यहां आपको एक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट का आवेदन भरना होगा। यह आवेदन फॉर्म आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म में नॉमिनी समेत सभी जरूरी डिटेल भरने के बाद इसे अपने पहचान पत्र जैसे- आधार, पैन और एड्रेस प्रूफ की कॉपी के साथ जमा करना होगा। इसके साथ ही आप निवेश के लिए राशि जमा कर सकते हैं। फिर पोस्ट ऑफिस की ओर से आपको NSC सर्टिफिकेट दिया जाएगा।