Premier Energies Share Listing: प्रीमियर एनर्जीज के शेयरों ने मंगलवार (3 सितंबर) को स्टॉक मार्केट में धमाकेदार तरीके से लिस्ट हुए। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर शेयर 990 रुपए पर लिस्ट हुए, जो इसके आईपीओ प्राइस 450 रुपए से 120% ज्यादा है। वहीं, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर भी प्रीमियर एनर्जीज शेयर 991 पर लिस्ट हुए, जो इश्यू प्राइस से 120.22% ऊपर हैं। कुल मिलाकर प्रीमियर एनर्जीज ने एक ही दिन में निवेशकों का पैसा डबल से ज्यादा कर दिया। इस आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस देखने को मिला, जो कि इश्यू साइज से 74.14 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था। 

प्रीमियर एनर्जीज की आईपीओ लिस्टिंग
कंपनी ने आईपीओ के जरिए 2,830 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। आईपीओ में जबरदस्त डिमांड देखने को मिली। यह आईपीओ 27 से 29 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 427 से 450 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था। आईपीओ लॉन्च से पहले प्रीमियर एनर्जीज ने एंकर इन्वेस्टर्स से 846 करोड़ रुपए जुटाए। आईपीओ 75 गुना सब्सक्राइब हुआ, जिसमें इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (QIBs) ने 212.42 गुना सब्सक्राइब किया।

ग्रे मार्केट में जताई गई थी बंपर ओपनिंग की उम्मीद
आईपीओ के मजबूत आंकड़ों के बाद ग्रे मार्केट में प्रीमियर एनर्जीज के शेयरों से बंपर ओपनिंग मिलने का अनुमान जताया जा रहा था। कंपनी के शेयर 100 फीसदी लाभ के साथ शेयर बाजार में लिस्ट होने की उम्मीद जताई जा रही थी, क्योंकि यह शेयर सोमवार को ग्रे मार्केट में 111 फीसदी के प्रीमियम पर ट्रेड हो रहा था। ग्रे मार्केट एक अनऑफिशियल इकोसिस्टम है, जहां सब्सक्रिप्शन के लिए ऑफर खुलने से बहुत पहले शेयरों की ट्रेडिंग शुरू हो जाती है और लिस्टिंग के दिन तक कारोबार जारी रहता है।

प्रीमियर एनर्जीज के IPO को शानदार रिस्पॉन्स
प्रीमियर एनर्जीज के आईपीओ को तीन दिनों में निवेशकों का बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है, क्योंकि इश्यू को ऑफर साइज से 74.14 गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया। निवेशकों ने ऑफर पर 4.46 करोड़ शेयरों के मुकाबले 330.98 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई हैं। रिटेल इन्वेस्टर्स ने अपने कोटे का 7.33 गुना सब्सक्राइब किया, जबकि कर्मचारियों ने अपने आरक्षित हिस्से का 10.84 गुना सब्सक्राइब किया है। गैर-संस्थागत निवेशकों ने रिजर्व कोटे से 49.81 गुना ज्यादा बोलियां लगाई हैं। 

क्या करती है प्रीमियर एनर्जीज? 

  • प्रीमियर एनर्जीज इंटीग्रेटेड सोलर सेल और पैनल बनाने में माहिर है, जो सोलर सेल, मोनोफेशियल और बाइफेशियल मॉड्यूल, ईपीसी और ओ एंड एम सॉल्यूशन प्रदान करती है। मौजूदा समय में हैदराबाद और तेलंगाना में कंपनी की 5 मैन्यूफ्रैक्चरिंग प्लांट संचालित हैं।
  • कंपनी लेटेस्ट इश्यू से मिली रकम को हैदराबाद में 4 गीगावॉट सोलर पीवी टॉपकॉन सेल और मॉड्यूल मैन्यूफ्रैक्चरिंग प्लांट के विकास के साथ-साथ सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए सहायक कंपनी प्रीमियर एनर्जीज ग्लोबल एनवायरनमेंट प्राइवेट लिमिटेड में निवेश करेगी।

प्रीमियर एनर्जीज को लेकर एक्सपर्ट्स की राय
नरेंद्र सोलंकी, हेड फंडामेंटल रिसर्च- इन्वेस्टमेंट सर्विसेज, आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स ने कहा कि कंपनी का पी/ई रेश्यो वित्त वर्ष 24 की कमाई के आधार पर 87.7 गुना है। FY24 की कमाई के आधार पर इसका मार्केट कैप-टू-सेल्स रेश्यो 6.4 गुना है। अपनी मजबूत बाजार स्थिति, कस्टमर बेस और हाई टेक्नोलॉजी एक्सपर्टीज के साथ कंपनी भविष्य के विकास के लिए अच्छी स्थिति में है।