R.I.P. Ratan Ta-Ta: भारतीय उद्योग जगत के दिग्गज और पूर्व टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा (86) का बुधवार देर रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके निधन से देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है। उद्योग जगत के दिग्गज मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और कुमार मंगलम बिड़ला ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है।

उद्योग जगत के लिए बहुत दुखद दिन-अंबानी
मुकेश अंबानी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि यह भारत और भारतीय उद्योग जगत के लिए बहुत दुखद दिन है। रतन टाटा का निधन सिर्फ़ टाटा समूह के लिए ही नहीं, बल्कि हर भारतीय के लिए एक बड़ी क्षति है। उनके साथ मेरी प्रत्येक बातचीत ने मुझे प्रेरित और ऊर्जावान बनाया और उनके चरित्र की महानता और उनके द्वारा अपनाए गए उत्कृष्ट मानवीय मूल्यों के प्रति मेरा सम्मान बढ़ाया। रिलायंस, नीता और अंबानी परिवार की ओर से, मैं टाटा परिवार और पूरे टाटा समूह के शोक संतप्त सदस्यों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।

टाटा जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते- गौतम अडानी
गौतम अडानी ने भावुक होकर कहा कि भारत ने एक दिग्गज, एक दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है जिसने आधुनिक भारत के मार्ग को फिर से परिभाषित किया। रतन टाटा सिर्फ़ एक कारोबारी नेता नहीं थे- उन्होंने ईमानदारी, करुणा और व्यापक भलाई के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के साथ भारत की भावना को मूर्त रूप दिया। उनके जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते। ओम शांति!

टाटा बेहतरीन आदर्शों को मूर्त-बिड़ला 
बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने रतन टाटा को याद करते हुए संदेश जारी किया। बिड़ला ने लिखा कि रतन टाटा ने प्रसिद्ध टाटा समूह के बेहतरीन आदर्शों को मूर्त रूप दिया। अपने करियर और कार्यों के माध्यम से, उन्होंने यह साबित कर दिया कि व्यवसाय, अपने सबसे अच्छे रूप में, आर्थिक मजबूती का वाहन और सामाजिक प्रगति का उत्प्रेरक दोनों है। उनकी विरासत भारतीयों की भावी पीढ़ियों को ईमानदारी के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी। भारत और भारतीय उद्योग ने एक सच्चे दूरदर्शी को खो दिया है।

किंवदंतियां कभी नहीं मरती- आनंद महिंद्रा
महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिखा कि मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं। भारत की अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक छलांग लगाने के कगार पर खड़ी है और रतन के जीवन और कार्य का हमारे इस स्थिति में होने में बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनका मार्गदर्शन और भी अमूल्य रहा होगा। उनके जाने के बाद, हम बस इतना ही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय संपत्ति और सफलता सबसे उपयोगी थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था।

अलविदा और भगवान की कृपा हो, श्री टी
आपको भुलाया नहीं जाएगा।
क्योंकि किंवदंतियां कभी नहीं मरतीं…
ओम शांति

टाटा एक सच्चे राष्ट्र निर्माता थे- सुनील भारती
भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा, "रतन टाटा के निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ है। वे भारतीय उद्योग, परोपकार और जिस दुनिया में हम रहते हैं, उसे बेहतर बनाने के लिए हमेशा उत्साह पर एक खगोलीय छाप छोड़ गए हैं। वे एक सच्चे राष्ट्र निर्माता थे, देश के विकास में उनकी विरासत हमेशा उद्यमियों और सभी भारतीयों को प्रेरित करेगी। भारती एंटरप्राइजेज की ओर से, मैं टाटा परिवार के साथ अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।"

टाटा परिवार और उनके योगदान की याद
रतन टाटा ने न सिर्फ भारतीय उद्योग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि उन्होंने टाटा समूह को एक विश्व स्तरीय ब्रांड के रूप में स्थापित किया। उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने भारतीय और वैश्विक बाजार में अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखते हुए एक नया आयाम छुआ।

रतन टाटा का सामाजिक सेवा में भी गहरा योगदान रहा। वह हमेशा से गरीबों, जरूरतमंदों और युवाओं के उत्थान के लिए कार्य करते रहे। टाटा ट्रस्ट के जरिए उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और तकनीकी विकास में बड़े पैमाने पर निवेश किया। उनका मानना था कि उद्योग का असली उद्देश्य समाज की बेहतरी के लिए काम करना है।