Paytm Crisis RBI Governor Reaction: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को एमसीपी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए प्रतिबंधों को लेकर स्थिति स्पष्ट की। डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने कहा कि फिनटेक कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का उल्लंघन करने की वजह से की गई है। उन्हें केवायसी नियमों में सुधार के लिए पर्याप्त समय दिया गया। दूसरी ओर, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस मामले में व्यवस्था के स्तर पर चिंता नहीं करनी चाहिए। रिजर्व बैंक एक जिम्मेदार नियामक है। अगर वित्तीय संस्थान सभी जरूरतों को पूरा करेंगे तो आरबीआई क्यों किसी के भी खिलाफ कार्रवाई करेगा?

RBI गवर्नर ने Paytm केस पर क्या कहा?
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करता है। नियमों के अनुपालन के प्रति प्रोत्साहित के लिए उन्हें पर्याप्त समय दिया जाता है। इसके साथ नियमों के अनुपालन की बराबर निगरानी भी की जाती है। केंद्रीय बैंक कार्रवाई का फैसला तभी लेता है, जब कोई संस्था नियमों को लेकर जरूरी कदम नहीं उठाती है। जब कोई बैंक या एनबीएफसी प्रभावी कार्रवाई नहीं करती है, तो हम उसके कारोबार से जुड़ी पाबंदियां लगाने का फैसला लेते हैं। 

Patym मामले पर आरबीआई जारी करेगा FAQ
उन्होंने कहा कि आरबीआई ने यह प्रतिबंध पेटीएम के जमाकर्ता/ग्राहकों के हितों की रक्षा को ध्यान में रखकर लगाए गए हैं। केंद्रीय बैंक को बड़े पैमाने पर नागरिकों की प्रतिक्रिया मिली हैं। हम लोगों की चिंता को दूर करने के लिए अगले हफ्ते एक FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) जारी करने वाले हैं। साथ ही आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत का फाइनेंस सेक्टर काफी मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है। इस सेक्टर में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए हम अपने प्रयासों को जारी रखेंगे, इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए।

गुरुवार को पेटीएम के शेयरों में बड़ी गिरावट
पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्‍यूनिकेशन के शेयर में गुरुवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। सुबह पेटीएम का शेयर तेजी के साथ 525 रुपए पर ओपन हुआ। इंट्राडे में इसने 528 रुपए का स्तर भी छुआ, लेकिन फिर शेयर लुढ़कने लगा। दोपहर होते-होते 9.99 फीसदी की गिरावट के साथ पेटीएम के शेयर (Paytm Share Price) में लोअर सर्किट भी लगा। आज के कारोबार में यह 446.65 रुपए पर क्लोज हुआ।