Logo
Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के चलते करेंसी मार्केट के कामकाजी घंटों में बदलाव किया गया है। 22 जनवरी को करंसी मार्केट सुबह 9 बजे की बजाय दोपहर 2.30 बजे खुलेगा। 

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के उद्घाटन एवं रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के चलते कई राज्यों में  सोमवार (22 जनवरी) को छुट्टी घोषित हो चुकी है। केंद्रीय कार्यालयों में भी सोमवार को आधे दिन कामकाज होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को मिले इस अवकाश के कारण देशभर के पब्लिक सेक्टर बैंक सुबह 9 बजे की बजाय दोपहर 2.30 से 5 बजे के बीच खुलेंगे। इसी क्रम में शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक सर्कुलर जारी किया। इसके मुताबिक, 22 जनवरी को बैंकों के समय के साथ-साथ करेंसी मार्केट की टाइमिंग भी बदलेगी। यह बदलाव फॉरेक्स, बॉन्ड मार्केट पर भी लागू होगा। 

इस दिन 2 हजार के नोट जमा नहीं होंगे
आरबीआई के सर्कुलर में कहा गया है कि केंद्रीय बैंक के दायरे में आने वाले मार्केट के कामकाज के समय को कम किया गया है। अब 22 जनवरी को इसका समय दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक रहेगा। इसके अलावा 2000 रुपए के नोट बदलने की सुविधा सोमवार को नहीं मिलेगी। ग्राहक 23 जनवरी से दोबारा आरबीआई के अधिकृत 19 कार्यालयों में दो हजार के नोट जमा करा पाएंगे। 

22 जनवरी को आधे दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी
आधे दिन के अवकाश से जुड़े केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के निर्देशों के बाद देशभर में केंद्रीय संस्थान, केंद्रीय कार्यालय, केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान, पीएसयू बैंक, बीमा कंपनियों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आधे दिन (सुबह 9 बजे से 2.30 बजे तक) की छुट्टी रहेगी। केंद्र सरकार की ओर से यह निर्णय कर्मचारियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। ताकि लोग संपूर्ण समर्पण के साथ राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में भागीदारी कर पाएं।  

जनवरी महीने में बची छुट्टियों की लिस्ट
22 जनवरी:
रामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के कारण आधे दिन की छुट्टी।
23 जनवरी: नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर कई राज्यों में बैंकों में अवकाश।
25 जनवरी: हिमाचल प्रदेश राज्य दिवस, थाई पूसम/मोहम्मद हजरत अली जन्मदिन के कारण हिमाचल, चेन्‍नई और कानपुर में छुट्टी। 
26 जनवरी: गणतंत्र दिवस के कारण देशभर में सभी बैंक बंद रहेंगे।
27 जनवरी: चौथा शनिवार के कारण देशभर में बैंकों में अवकाश रहेगा।
28 जनवरी: रविवार, देशभर में सभी बैंक बंद रहेंगे।
31 जनवरी: मी-डैम-मी-फी के कारण असम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।   

5379487