Logo
SBI Jobs: भारतीय स्टेट बैंक मौजूदा वित्त वर्ष (FY 2024-25) में 3000  प्रोवेशनरी ऑफिसर और 8000 एसोसिएट्स की नियुक्ति करेगा। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

SBI Jobs: सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष में बंपर भर्तियों का ऐलान किया है। भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने सोमवार को बताया कि बैंक का फोकस तकनीकी कौशल को बढ़ाने पर है। इसके लिए इंजीनियरिंग फील्ड के फ्रेशर्स को मौका दिया जाएगा। फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में बैंक 12 हजार नए कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा।

खास बात ये है कि इस भर्ती प्रक्रिया में 85 फीसदी पद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होंगे। एसबीआई चेयरमैन ने बैंक में टेक सेवी प्रोफेशनल्स की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है। 

3000 PO और 8000 एसोसिएट्स की भर्ती
न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, टेक्नोलोजिकल अपग्रेड की इस प्रोसेस में बैंक नए इंजीनियरिंग स्टॉफ को जिम्मेदारी सौंपेगा। भर्ती प्रक्रिया में निष्पक्षता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में प्रोवेशनरी ऑफिसर (PO) और एसोसिएट्स यानी सहयोगियों के पद शामिल होंगे। बैंक अपने स्टॉफ को टैलेंट के आधार पर तैयार करेगी, न कि उनके एकेडेमिक बैकग्राउंड के आधार पर। स्टेट बैंक की भर्ती प्रक्रिया के जरिए 3000 पीओ और 8000 एसोसिएट्स की नियुक्ति की जाएगी।

'एटीट्यूड और क्षमता के हिसाब से स्टॉफ को रोल देंगे'
एसबीआई चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि नए कर्मचारियों की भूमिकाएं तय करने से पहले उन्हें व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस दौरान कर्मचारियों बैंक में अलग-अलग बिजनेस रोल के लिए जरूरी बैंकिंग नॉलेज दिया जाएगा। खारा ने आगे बताया कि भर्ती के बाद शामिल होने वाले स्टॉफ को उनके एटीट्यूड और क्षमता के हिसाब से बिजनेस और आईटी की भूमिकाएं दी जाएंगी। ताकि बैंक को आने वाले सालों में पर्याप्त टेक मैनपॉवर मिलती रहे। 

ट्रेनिंग के लिए एसबीआई का इनहाउस इंस्टीट्यूट  
दिनेश खारा ने मॉडर्न बैंकिंग सेक्टर में टेक्नोलॉजी के रोल पर जोर देते हुए कहा कि डिजिटल सॉल्यूशंस के जरिए कस्टमर इंगेजमेंट को भरोसेमंद किया जा सकता है। एसबीआई ने कर्मचारियों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए डेडिकेटेड इनहाउस इंस्टीट्यूट की शुरुआत भी की है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग सेक्टर में टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर और कामकाज के तरीके को मजबूत करने पर जोर दिया है।

5379487