Logo
SEBI Action: प्रदीप पांड्या अगस्त 2021 तक सीएनबीसी आवाज चैनल पर कई शो होस्ट कर चुके हैं। जबकि अल्पेश फुरिया बतार गेस्ट एक्सपर्ट चैनल में दिखाई देते थे और अपने ट्विटर हैंडल पर शेयरों को लेकर रिक्मंडेशन देते थे।

SEBI Action: इंडियन मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने मंगलवार को कड़ी कार्रवाई करते हुए टीवी शो के पूर्व एंकर प्रदीप पांड्या और मार्केट एक्सपर्ट अल्पेश फुरिया समेत 8 संस्थाओं पर बाजार में प्रतिबंध लगाया है। पांड्या बिजनेस न्यूज चैनल सीएमबीसी आवाज पर शेयर बाजार शो होस्ट करते थे। जबकि अल्पेश फुरिया गेस्ट एक्सपर्ट के तौर पर चैनल में दिखाई देते थे। उनके अलावा 6 अन्य संस्थाओं पर भी 5 साल के लिए सिक्योरिटी मार्केट में बैन लगाया गया। साथ ही इन सब के ऊपर 2.6 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

सेबी ने इनके खिलाफ की कार्रवाई?
प्रदीप पांड्या के अलावा सेबी ने अल्पेश फुरिया, मनीष फुरिया, अल्पा फुरिया, अल्पेश वसंजी फुरिया HUF, मनीष वी फुरिया HUF, महान इन्वेस्टमेंट और तोशी ट्रेड के खिलाफ कार्रवाई की है। बता दें कि पांड्या अगस्त 2021 तक सीएनबीसी आवाज चैनल पर कई शो होस्ट कर चुके हैं। जबकि अल्पेश फुरिया एक गेस्ट एक्सपर्ट के तौर पर चैनल में दिखाई देते थे और अपने ट्विटर हैंडल पर शेयरों को लेकर सलाह और रिक्मंडेशन देते थे।

एंकर और शो के गेस्ट ने सीक्रेट इंफॉर्मेशन लीक की

  • मार्केट रेगुलेटर ने जांच में सामने आया है कि प्रदीप पांड्या द्वारा अपने शो 'पांड्या का फंडा' में दी गई शेयर सिफारिशें, अल्पेश फुरिया और संबंधित संस्थाओं द्वारा किए गए 'बाय-टुडे-सेल-टुमॉरो' और इंट्रा-डे ट्रेड्स के बीच हाई कनेक्शन था।
  • सेबी के 55 पन्नों के आदेश में कहा गया है कि पांड्या ने CNBC आवाज़ में बतौर एंकर अल्पेश फुरिया के साथ सीक्रेट इंफॉर्मेशन शेयर की। जिससे फुरिया और उनसे जुड़ी संस्थाओं ने मुनाफा कमाने के लिए ट्रेड किए। सेबी ने उजागर किया है कि फुरिया ने मार्केट टिप्स को ओपू फुनिकांत नाग को सैलरी बढ़ाने के बदले में पास किया।

5 साल के लिए बाजार में एंट्री और ट्रेड्स पर रोक
सेबी ने आदेश में बताया कि इस पूरी प्रैक्टिस में सूचनाओं की समानता का शोषण कर व्यक्तिगत मुनाफा कमाने की मंशा साफतौर पर दिखाई पड़ती है। इस तरह की ट्रेडिंग में लिप्त होकर इन संस्थाओं ने पीएफयूटीपी (धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं की रोकथाम) मानदंडों का उल्लंघन किया है। सेबी ने पांड्या, अल्पेश फुरिया और अन्य छह संस्थाओं को पांच साल के लिए प्रतिभूति बाजार में एंट्री से रोक दिया है और आगे किसी भी प्रकार से शेयर बाजार में कारोबार करने पर बैन लगाया है। 

एंकर और एक्सपर्ट्स से जुर्माना वसूला, प्रॉफिट भी लौटाना पड़ेगा
सेबी ने पांड्या और अल्पेश फुरिया पर 1 करोड़ रुपए और बाकी छह संस्थाओं पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। अल्पेश फुरिया, उनके सभी अकाउंट्स और ओपू फुनिकांत नाग को धोखाधड़ी वाले ट्रेड्स से कमाए गए अवैध मुनाफे को लौटाने का भी निर्देश दिया है। फुरिया ने 10.73 करोड़ रुपए अवैध मुनाफा कमाया, जिसमें से 8.4 करोड़ रुपए पहले ही जब्त किए जा चुके हैं और अब उन्हें शेष 2.34 करोड़ रुपये लौटाने होंगे। इसके अलावा सेबी ने ओपू फुनिकांत नाग को 10.20 लाख रुपए का अवैध लाभ वापस करने को कहा है।

5379487