भारतीय शेयर बाजार में एक बड़ा बदलाव होने वाला है। शेयर ट्रेडिंग करने वाले निवेशकों के लिए यह बदलाव काफी फायदेमंद साबित होगा। अभी शेयर बाजार में T+1सिस्टम लागू है, जिसमे बदलाव कर T+0 किया जाएगा। इस नियम के लागू होने के बाद से शेयर कारोबारी एक ही दिन में खरीद और बिक्री कर पाएंगे। शेयर बाजार में यह नियम मार्च 2024 तक लागू हो सकता है। 

SEBI चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच के अनुसार निवेशको द्वारा इस बदलाव की काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी, जिसको लेकर कई बार मीटिंग भी की गई। मीटिंग में निवेशकों की शिकायत को देखते हुए विचार- विमर्श किया गया। जिसमें शेयर बाजार में T+1 की जगह T+0 करने का निर्णय लिया गया है। T+0 सिस्टम के लागू होने से सेम डे भुगतान किया जाएगा।

क्या है T+1 सिस्टम
T+1 सिस्टम में शेयर बाजार के निवेशकों को खरीद एवं विक्री में अगले दिन भुगतान किया जाता है। यह नियम शेयर बाजार में जनवरी 2023 मे लागू किया गया था। इससे पूर्व बाजार में T+2 सिस्टम लागू था। जिसमें 2 दिन के अंतराल मे भुगतान किया जाता था।

T+0 सिस्टम मार्च 2024 तक लागू किया जाएगा। इस सिस्टम के लागू होने से छोटे शेयर धारकों के साथ ही बड़े शेयर धारकों को भी काफी लाभ होगा। इसमें समय की बचत के साथ ही शेयर धारक आसानी से पैसे को फिर से निवेश कर सकते हैं।

SEBI चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच ने बताया, कि अभी हम अगले साल तक शेयर बाजार में एक ही दिन में भुगतान का सिस्टम लागू करने जा रहे हैं। इसके अलावा शेयर निवेशकों को ध्यान में रखते हुए एक और वैकल्पिक नियम की ओर काम करेगे, जिसमे तुरंत भुगतान की सुविधा उपलब्ध हो, इस सिस्टम को भी लागू करने पर विचार किया गया है। इस सिस्टम को 2025 तक में लागू किया जा सकता है।