Logo
Stock Market: भारतीय शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1,533 अंक गिरकर 79,448 पर, जबकि निफ्टी 463 अंक टूटकर 24,254 पर आ गया।

Stock Market: मौजूदा कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। आज यानी सोमवार (5 अगस्त) को बाजार भारी गिरावट से साथ खुला। 11.20 बजे सेंसेक्स (Sensex) 2400 अंक गिरकर 78,550 पर, जबकि निफ्टी (Nifty) 721 अंक टूटकर 23996 पर आ गया। रियलिटी शेयरों में सबसे ज्यादा टूटे हैं। आज की गिरावट से कंपनियों का मार्केट कैप घटा है और निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए। ग्लोबल सिचुएशन को देखते हुए मौजूदा वक्त में निवेशक आशंकित हैं। इससे दुनियाभर के बाजार लुढ़के हैं।

आखिर क्या है इस फिसलन का कारण?
बता दें कि शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी आंकड़ों से पता चला कि जुलाई में अमेरिकी नौकरियों की बढ़ोतरी अपेक्षा से ज्यादा धीमी रही है, जिससे आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ गई और ग्लोबल इक्विटी मार्केट पर दबाव बढ़ा है।दूसरी ओर, मिडिल ईस्ट में इजरायल के साथ ईरान और लेबनान के बढ़ते तनाव का असर भी दुनियाभर के बाजारों पर दिखाई दे रहा है।

सेंसेक्स आज 1300 अंक नीचे ओपन हुआ
ग्लोबल सिचुएशन को देखते हुए मौजूदा वक्त में निवेशक आशंकित हैं। सोमवार को विदेशी निवेशकों की बिकवाली के बाद भारतीय बाजारों में बड़ी गिरावट आई है। स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ने शुरुआती ट्रेड के दौरान भारी नुकसान झेला है। सेंसेक्स आज 1300 अंक नीचे खुला और शुरुआती कारोबार में 1,533 अंक गिरकर 79,448 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 463 अंक गिरकर 24,254 पर आ गया।

निफ्टी-सेंसेक्स ने वीकली बुल रन तोड़ा

  • निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स ने शुक्रवार को अपने 14 साल के सबसे लंबे वीकली बुलरन के सिलसिले को तोड़ दिया था। इस दौरान अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के बाद ग्लोबल बिकवाली से आईटी स्टॉक ने सबसे ज्यादा कमजोरी दर्ज की। 
  • नवंबर में होने वाले अमेरिकी चुनावों से निवेशकों की चिंता बढ़ने की संभावना है। दुनियाभर के निवेशक मध्य पूर्व संकट पर भी बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। तेहरान में कथित तौर पर इजरायल द्वारा हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ा है।
5379487