Logo
Stock Market: शेयर बाज़ार इंडेक्स ने बुधवार को कमज़ोर प्रदर्शन किया। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में गिरावट आई। इस बीच, बाजार में अस्थिरता बढ़ गई और इंडिया VIX करीब 9% चढ़कर 13.7 अंक पर पहुंच गया।

Stock Market: अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मीटिंग के नतीजों से पहले बुधवार (18 सितंबर) को भारतीय शेयर बाजार में भारी अस्थिरता नजर आई। बाजार की फ्लैट शुरुआत के बाद प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स Nifty और Sensex ने दोपहर में अपना अब तक का सर्वोच्च स्तर (रिकॉर्ड हाई लेवल) छुआ। इस दौरान निफ्टी 25,482 और सेंसेक्स 83,320 के पार पहुंच गया। लेकिन आईटी और एनर्जी शेयरों में बिकवाली के चलते यह स्तर ज्यादा देर तक नहीं रहा और बेंचमार्क इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए।      

इंडिया VIX 9% उछलकर 13.7 पर पहुंचा

  • बुधवार को निफ्टी 41 अंकों की गिरावट के साथ 25,377 और सेंसेक्स 131 अंक नीचे 82,984 पर क्लोज हुआ। बीएसई के करीब 1,181 शेयरों में तेजी रही, जबकि 2,216 शेयरों में गिरावट आई और 84 शेयर स्थिर बने रहे। IT और एनर्जी शेयरों में जबरदस्त सेलिंग प्रेशर देखने को मिला, जबकि बैंकिंग शेयरों ने बाजार को कुछ हद तक संभाले रखा।  
  • BANK NIFTY एफएंडओ की एक्सपायरी से पहले बैंकिंग शेयरों में तेजी देखी गई। वहीं, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में क्रमशः 0.9% और 0.6% की गिरावट आई। इस बीच, आखिरी डेढ़ से दो घंटे के कारोबार में बाजार में अस्थिरता बढ़ी और इंडिया VIX 9% उछलकर 13.7 अंक पर पहुंच गया।

सिर्फ बैंक निफ्टी हरे निशान में हुआ बंद
भारतीय शेयर बाजार में सिर्फ निफ्टी बैंक और निफ्टी प्राइवेट बैंक फायदे में रहे। HDFC बैंक, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक ने बैंकिंग इंडेक्स को बढ़त दिलाई। दूसरी ओर, निफ्टी IT Index 3.5% लुढ़का, जिसमें विप्रो, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, TCS और HCL टेक के शेयरों में 3-4% की गिरावट दर्ज की गई।

18 सितंबर के टॉप गेनर शेयर
Nifty 50 में HDFC बैंक, ICICI बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और श्रीराम फाइनेंस 1-4% की बढ़त के साथ आज के टॉप गेनर शेयरों में शामिल रहे। बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व में जोरदार उछाल देखा गया, क्योंकि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर बाजार में शानदार शुरुआत के बाद निवेशकों की रकम दोगुनी हो गई।

फेडरल रिजर्व की बैठक का इंतजार
शेयर बाजार निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दरों में संभावित कटौती का इंतजार कर रहे हैं, जो पिछले 4 साल में पहली बार हो सकती है। चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने संकेत दिए हैं कि मुद्रास्फीति (अमेरिकी महंगाई दर) 2% के टारगेट के करीब है, जिससे दरों में कटौती की संभावना बनी हुई है।

5379487