Stock Market: भारतीय शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली से मंगलवार को बड़ी गिरावट देखी गई। आज के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 2-3 प्रतिशत की भारी गिरावट देखने को मिली। सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में ट्रेड करते नजर आए। स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई Sensex और निफ्टी 50 में 1% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। ऑटो और ऑयल कंपनियों को सबसे ज्यादा नुकसान
 हुआ। अक्टूबर में अब तक निफ्टी में करीब 5 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि सेंसेक्स 4 फीसदी से ज्यादा टूटा है।

पूरे दिन बाजार में बना रहा सेलिंग प्रेशर
बाजार बंद होने तक निफ्टी एनर्जी, ऑटो, मेटल, पीएसयू बैंक, रियल्टी और मीडिया इंडेक्स में 2-3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो आज की सबसे बड़ी गिरावटों में शामिल हैं। पूरे दिन बाजार में भारी बिकवाली का दबाव (सेलिंग प्रेशर) बना रहा। आज के अंतिम घंटे के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में करीब 1 प्रतिशत की गिरावट आई। ऑयल एंड गैस, ऑटो और मेटल शेयर सबसे ज्यादा टूटे, जिससे निफ्टी पर प्रेशर बना रहा। जबकि BSE पर हुंडई मोटर, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, मझगांव डॉक और सिटी यूनियन बैंक सबसे एक्टिव शेयरों में शामिल रहे। 

शेयर मार्केट में आई इस गिरावट की बड़ी वजह
आज सेंसेक्स 930 अंक यानी 1.15 प्रतिशत गिरकर 80,220 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 309 अंक यानी 1.25% की गिरावट के साथ 24,472 पर कारोबार कर रहा था। करीब 406 शेयरों में तेजी, 3,057 शेयरों में गिरावट और 58 शेयर स्थिर रहे। भारतीय बाजारों को कमजोर इनकम सेशन, एफआईआई की लगातार बिकवाली और वैश्विक बाजारों में कमजोरी, खासकर मध्य-पूर्व संघर्ष के कारण मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। जानकारों ने Q2FY25 में घरेलू आय, क्रूड प्राइस, मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान पर नजर रखने की सलाह दी है।

भारतीय बाजार से FII की बिकवाली जारी
अक्टूबर में अब तक विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयरों में 82,479.7 करोड़ रुपए की बिकवाली की है, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने ₹77,402 करोड़ के शेयर खरीदे हैं। एंजल ब्रोकिंग के इक्विटी टेक्निकल एनालिस्ट राजेश भोसले की मानें तो- "निफ्टी के 24,700 के ऊपर बंद होने पर ही सुधार का पहला संकेत दिखाई देगा।" आज के सत्र में निफ्टी 50 पर ज्यादा गेनर्स नहीं दिखे। 

ये रहे टॉप लूजर शेयर
अडाणी एंटरप्राइजेज, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, कोल इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, और टाटा मोटर्स सबसे बड़े लूज़र्स रहे, जिनमें 3-4 प्रतिशत की गिरावट आई।

हुंडई इंडिया के शेयर 6% से ज्यादा गिरे
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के शेयरों ने बाजार में धीमी शुरुआत की और 6 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की। यह शेयर बीएसई पर 1,931 रुपए पर लिस्ट हुआ, जो इसके इश्यू प्राइस 1,960 रुपए से 1.47 प्रतिशत कम था। हालांकि, शेयरों ने कुछ रिकवरी दिखाते हुए 1,968.80 रुपए का हाई लेवल भी छुआ, लेकिन इसके बाद यह 6.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,840 रुपए पर आ गया। एनएसई पर हुंडई के शेयर 1,934 रुपए पर लिस्ट हुए, जो इश्यू प्राइस से 1.32 प्रतिशत नीचे थे। बाद में ट्रेडिंग के दौरान यह 6 प्रतिशत गिरकर 1,842 रुपए पर पहुंच गए।