Logo
Sensex Opening: बुधवार (24 जुलाई) को सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 216 अंक फिसल गया। बजट पेश होने के एक दिन बाद घरेलू शेयर बाजार में यह सुस्ती देखी जा रही है।

Sensex Opening: बुधवार (24 जुलाई) को सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 216 अंक फिसल गया। वहीं, निफ्टी भी फ्लैट ट्रेडिंग करते हुए देखा गया। शुरुआती कारोबारी सत्र में ITC के शेयर 2% बढ़े, जबकि बजाज फाइनेंस के शेयर 2% कमजोर हुए। बजट पेश होने के एक दिन बाद घरेलू शेयर बाजार में यह सुस्ती देखी जा रही है। निवेशक (investors) बजट के प्रभावों को समझने और अपने निवेश को दोबारा बैलेंस करने में जुटे हुए हैं।

ITC और बजाज फाइनेंस के शेयरों में उतार-चढ़ाव
बुधवार को शुरुआती कारोबारी सत्र में ITC के शेयरों में 2% की वृद्धि देखी गई, जबकि बजाज फाइनेंस के शेयर 2% गिरावट पर रहे। बजट 2024 के बाद बाजार में यह हलचल सामान्य मानी जा रही है। निवेशक (market movements) बजट के प्रभावों को समझने और अपने निवेश को पुनर्संतुलित करने में जुटे हुए हैं।

HUL के शेयरों में गिरावट
बजट के बाद HUL के शेयरों में प्रॉफिट बुकिंग (profit booking) देखी गई, जिससे शेयर 3% नीचे आ गए। वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही के परिणाम अनुमानों से बेहतर रहे, फिर भी निवेशकों ने प्रॉफिट बुकिंग की। HUL, जो भारत की सबसे बड़ी फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी है, के शेयरों में यह गिरावट बजट के बाद के प्रभावों का परिणाम है।

बजट 2024 में प्रॉपर्टी इंडेक्सेशन हटाया गया
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट 2024 में संपत्ति की बिक्री पर इंडेक्सेशन (property indexation) को हटा दिया गया है। इसके साथ ही, दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (LTCG) पर कर दर को 20% से घटाकर 12.5% कर दिया गया है। यह नए नियम 23 जुलाई 2024 से लागू हो गए हैं। CLSA के विश्लेषकों का मानना है कि यह विकास उन अंतिम उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं करेगा जो अपने मौजूदा घर को बेचकर नई संपत्ति में पुनर्निवेश करते हैं।

 रिलायंस इंडस्ट्रीज को मिली अमेरिकी मंजूरी
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को वेनेजुएला से तेल आयात (oil imports) फिर से शुरू करने के लिए अमेरिकी मंजूरी मिल गई है, जबकि इस देश पर व्हाइट हाउस के प्रतिबंध जारी हैं। इस विकास से रिलायंस (Reliance Industries) को अपने कच्चे तेल के स्रोतों में विविधता लाने में मदद मिलेगी। बजट 2024 के बाद शेयर बाजार में आई सुस्ती के बीच प्रमुख कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिली।

5379487