Logo
Stock Market Today: शनिवार 20 जनवरी को शेयर बाजार में नियमित कारोबार हुआ। सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के चलते भारतीय स्टॉक मार्केट बंद रहेगा।

Stock Market Today: अमेरिकी बाजार में उछाल के बाद भारतीय शेयर बाजार में भी तेजी का माहौल है। पिछले दिनों की बड़ी गिरावट के बाद बाजार फिर संभला और आज यानी शनिवार (20 जनवरी) को लगातार दूसरे दिन स्टॉक मार्केट की पॉजिटिव शुरुआत मिली। BSE Sensex 300 से ज्यादा अंक ऊपर 72,008 पर और NSE का Nifty करीब 76 प्वाइंट बढ़कर 21,700 पर ओपन हुआ।

टॉप गेनर शेयर
शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग में बैंकिंग सेक्टर में तेजी रही, मिडकैप शेयरों में भी उछाल दर्ज किया गया। कोल इंडिया 4.33 फीसदी की तेजी के साथ निफ्टी का टॉप गेनर बन गया। जबकि, अडाणी पोर्ट्स, कोटक बैंक, अडाणी एंटरप्राइज और हिंडाल्को के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली। 

टॉप लूटर शेयर
दूसरी ओर, हिंदुस्तान यूनिलीवर में 3.50 फीसदी से ज्यादा फिसलन दिखी और यह शेयर निफ्टी इंडेक्स का टॉप लूजर शेयर साबित हुआ। इसी क्रम में टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक और इंडसइंड बैंक के शेयरों में भी गिरावट देखी गई।

रिजल्ट के बाद रिलायंस और एचयूएल पर दबाव
रिलायंस इंडस्ट्रीज और एलयूएल ने शुक्रवार को अपने तिमाही नजीते घोषित किए हैं। इसके बाद शनिवार को दोनों शेयरों पर दबाव देखने को मिला। RIL 0.18 फीसदी की गिरावट के साथ 2730 पर खुला। दिनभर इसमें उतार चढ़ाव देखने को मिला। जबकि हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का शेयर 2.68 फीसदी गिरकर 2496 रुपए पर ओपन हुआ।

राम मंदिर उद्घाटन के दिन बाजार बंद
शनिवार (20 जनवरी) को शेयर बाजार पूरे दिन के लिए खुला। जबकि सोमवार (22 जनवरी) को बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा। इस दिन अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन एवं रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होना है। इसे देखते हुए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने फुल डे हॉलिडे घोषिक किया है। दूसरी ओर, आरबीआई ने भी सोमवार को मनी मार्केट का समय घटाकर 2.30 बजे से 5 बजे तक किया है। केंद्रीय कार्यालयों, बैंकों और कई राज्यों में आधे से लेकर पूरे दिन की छुट्टी घोषित की जा चुकी है।

5379487