Logo
Stock Market Today: शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 593 अंकों की बढ़त के साथ 72,017 के स्तर पर पहुंच गया, जो आज 70,370 के स्तर पर बंद हुआ। 

Stock Market Update: अमेरिकी बाजार समेत ग्लोबल मार्केट से मिले मजबूत संकेतों के बावजूद भारतीय शेयर बाजार में बड़ी उठापटक देखने को मिली। आज यानी मंगलवार को स्टॉक मार्केट तेजी के साथ खुला। लेकिन फिर मुनाफावसूली शुरू हो गई। रिलायंस, एचडीएफसी, एसबीआई, अडाणी पोर्ट्स समेत निफ्टी के दिग्गज शेयरों में बिकवाली शुरू हो गई। बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में फिर बड़ी गिरावट देखने को मिली। अगर इंडेक्स की बात करें तो Nifty बैंक 1030 अंक, बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) करीब 1000 और Nifty 310 अंक गिरकर बंद हुआ।

HDFC में नहीं थमा गिरावट का सिलसिला 
सेंसेक्स आज 72000 के ऊपर खुला, लेकिन ज्यादा देर तक इसमें तेजी नहीं रही। आज के कारोबार में Sensex गिरावट के साथ 70,370 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी-50 भी 21,238 पर आ गया। फार्मा और ऑटो सेक्टर में थोड़ी तेजी देखने को मिली। अन्य शेयरों में रिलायंस 56 रुपए गिरकर 2657 पर बंद हुआ। एचडीएफसी में भी गिरावट का सिलसिला जारी रहा। यह शेयर आज करीब 52 रुपए तक नीचे आकर 1427 पर क्लोज हुआ। ओवरवैल्यूड चल रहा एलआईसी का शेयर भी 61 रुपए से ज्यादा टूटा है।   

टॉप गेनर और लूजर शेयर 
सिपला लिमिटेड, सनफॉर्मा, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई और डॉक्टर रेड्डी निफ्टी के शीर्ष फायदे वाले शेयर रहे। इनमें 1 से करीब 7 प्रतिशत तक की तेजी देखी गई। दूसरी ओर, इंडसइंड बैंक 6.10 फीसदी के साथ निफ्टी का टॉप लूजर रहा। कोल इंडिया, ओएनजीसी, अडाणी पोर्ट्स और एसबीआई लाइफ भी बुरी तरह टूटे। इन सभी में 4.62 से लेकर करीब 6 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।   

ग्लोबल सेंटिमेंट पॉजिटिव थे तो क्यों गिरा बाजार?
- मंगलवार सुबह करीब 8 बजे Gifty Nifty हरे निशान में कारोबार कर रहा था। हेंग सेंग में भी 0.6 फीसदी और कोस्पी में 0.46 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। इससे पहले रात को अमेरिकी बाजारों में डॉउ जोन्स और एसएंडपी 500 ऑल टाइम हाई पर बंद हुए थे। 
- कारण: अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से यमन में Houthi विद्रोहियों के ठिकानों पर संयुक्त हवाई हमले गिरावट का कारण हो सकते हैं। इससे लाल सागर के जरिए व्यापार पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा भारतीय बाजार से एफआईआई ने मुनाफावसूली की है।  

5379487