SIP Strategy: म्यूचुअल बाजार से जुड़े होने के बावजूद मौजूदा वक्त में काफी लोकप्रिय स्कीम है। इसकी प्रमुख वजय है कि इस योजना में SIP के जरिए आप अपनी क्षमतानुसार राशि हर महीने आसानी से जमा कर सकते हैं। साथ ही, लंबे समय में इस योजना में मिलने वाला रिटर्न अन्य सरकारी योजनाओं की तुलना में काफी ज्यादा होता है। विशेषज्ञों की मानें तो SIP में औसतन 12% का रिटर्न मिल जाता है और कई बार यह 15% या इससे भी अधिक हो सकता है। कंपाउंडिंग और बेहतर ब्याज दरों के चलते लंबे समय में आपका पैसा तेजी से दोगुना और चौगुना हो सकता है। यदि आप भी Mutual Funds SIP में निवेश का मन बना रहे हैं, तो इन 4 बातों का ध्यान रखें।

1) लंबे समय के लिए करें निवेश:
यदि आप SIP के जरिए वेल्थ क्रिएट करना चाहते हैं, तो SIP को लंबे समय के लिए शुरू करें, मतलब 15, 20, 25 साल या इससे भी अधिक। आप जितने लंबे समय के लिए SIP शुरू करेंगे, उतनी ज्यादा बड़ी रकम इसके जरिए जोड़ सकते हैं। हर महीने मामूली रकम निवेश करके भी आप इस योजना से करोड़ों का फंड तैयार कर सकते हैं।

2) निवेश को लेकर अनुशासित रहें:
आपको निवेश के मामले में अनुशासित रहना होगा। मतलब यदि आपने एक बार निवेश शुरू किया है, तो इसे लगातार जारी रखें। लंबे समय के लिए शुरू की गई SIP को बीच में न रोकें और न ही बीच में पैसा निकालें। SIP को आप बेशक कम रकम के साथ शुरू करें, लेकिन यदि आप इसे लंबे समय तक अनुशासन के साथ जारी रखते हैं तो अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

3) बहुत बड़ी रकम की SIP शुरू न करें:
यदि आप लंबे समय के लिए SIP शुरू कर रहे हैं, तो बहुत ज्यादा बड़े अमाउंट के साथ इसे शुरू न करें। इसकी वजह यह है कि कई बार कुछ विशेष परिस्थितियों के चलते बड़े अमाउंट की SIP को लोग लगातार जारी नहीं रख पाते हैं। ऐसे में SIP बीच में ही बंद हो जाती है, जिससे आप इसका अच्छा मुनाफा नहीं कमा पाते। यदि आपको लगता है कि आप ज्यादा पैसा निवेश कर सकते हैं, तो आप नई SIP शुरू कर सकते हैं। इसमें अच्छी बात यह है कि आप कितनी भी SIP चला सकते हैं और उसका टेन्योर अपने हिसाब से तय कर सकते हैं।

4) SIP को टॉप अप करें:
SIP के जरिए मोटा फंड इकट्ठा करने का एक और बेहतर तरीका यह है कि जिस रकम से आपने SIP को शुरू किया है, उसमें हर साल थोड़ा पैसा बढ़ाते रहें। यदि आप हर साल 10% या 5% के हिसाब से भी SIP टॉप-अप करते हैं, तो इसका जबरदस्त फायदा आपको मिलेगा और आपका पैसा तेजी से दोगुना और चौगुना हो जाएगा।