Small Saving Big Profit: अक्सर देखा जाता है कि। घरेलू महिलाओं के की समस्या आ जाती है। जिंदगी में हर काम के लिए वह पति की कमाई और पूंजी पर निर्भर रह जाती हैं। लेकिन वे भी थोड़ी सी सावधानी के साथ बचत और निवेश करें तो आर्थिक रूप से आजादी के साथ ही पति की रिटायरमेंट तक घर की जिम्मेदारियों के साथ-साथ एक करोड़ से ज्यादा का फंड बना सकती है।

हाउसवाइफ की जिंदगी किसी भी नौकरी पेशा से अधिक बिजी होती है। सुबह जल्दी जागकर घर का सारा काम करना। पति के लिए नाश्ता और लंच बनाना। बच्चों का टिफिन तैयार करना और बुजुर्गों की दिनभर देखभाल करना। एक हाउसवाइफ के लिए यह सारे काम रोज सांस लेने की तरह हैं। एकदम ऑफिस में काम करने जैसा, लेकिन इतना सारी जिम्मेदारियों के बाद भी वह आर्थिक रूप से आजाद नहीं रहती। सोचो क्या उनके पास वित्तीय आत्मनिर्भरता रहती है। 100 में 90 का जवाब होगा, नहीं। पर, अगर आप थोड़ा सा वक्त और पैसा अपने लिए निकालें तो पति की रिटायरमेंट होने तक एक करोड़ से ज्यादा का फंड जुटा लेंगी। 

इसलिए आपको सिर्फ थोड़ी सी प्लानिंग के तहत काम करना होगा और एक महीने में अपने रोजमर्रा के खर्चे से कम से कम 2600 रुपए तक बचाने होंगे। एक स्टॉक ब्रोकर कंपनी का कहना है कि ज्यादातर हाउसवाइफ की नजर सिर्फ परिवार की देखभाल और उनसे जुड़ी जिम्मेदारियों तक सिमटकर रह जाती है। इस भागदौड़ के बीच अगर सिर्फ मट्ठी भर पैसा हर महीने अपने नाम से जमा करना शुरू कर दें, तो पति की रिटायरमेंट तक आपके पास भी मोटा फंड बन जाएगा। आज महिलाओं के लिए भी ऐसे निवेश विकल्प हैं, जहां थोड़े पैसे लगाकर भी लंबी अवधि में बड़ी पूंजी जमा हो जाती है।

कितने पैसे की होगी जरूरत?
यह बात तो सभी जानते हैं कि हाउसवाइफ के पास अपनी कमाई का कोई निश्चित जरिया नहीं होता। इस लिहाज से घर खर्च में पैसे बचाकर वे अपने पास हर महीने कुछ रुपये जमा कर सकती हैं। अगर आप भविष्य के लिए फंड बनाने की विचार कर रही हैं तो बस आपको बच्चों के डेली टिफिन जितना ही खर्च बचाना पड़ेगा। मान लीजिए, बच्चे के टिफिन और जेब खर्च पर आपके 100 रुपए खर्च होते हैं, तो हर महीने आप 4 रविवार हटाकर भी 2,600 रुपए फंड जुटा लेंगी। 

इन पैसों को करें निवेश? 
आपने देखा कि हर महीने आपके पास 2,600 रुपए जमा हो रहे हैं तो अब आप एक म्यूचुअल फंड की एस आईपी खुलवा दीजिए। म्यूचुअल फंड में आप हर महीने 2,600 रुपए भी जमा करती है तो लंबी अवधि यानी 10 साल से ज्यादा के समय में आपको इस पर हर साल 12 फीसदी का औसत रिटर्न मिल जाएगा।

पति की रिटायरमेंट तक कितना पैसा? 
मान लीजिए आपकी शादी 28 की उम्र में होती है और पति का रिटायरमेंट 60 साल होगा। ऐसे में आपके पास निवेश के लिए 32 साल मिलेंगे। इन 32 सालों में 2,600 रु. हर महीने के हिसाब से आप कुल 9,98,400 रुपए यानी करीब 10 लाख रु. निवेश कर सकेंगी। इस पर हर साल 12% का रिटर्न मिलता है तो 32 साल में कुल फंड बढ़कर 1,17,24,172 रु. हो जाएगा, जिसमें ब्याज की रकम 1,07,25,772 रुपए होगी।

इकोनॉमी में 16% से ज्यादा का योगदान
ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपने 32 साल तक लगातार एक ही निवेश बनाए रखा है। अगर आप हर साल निवेश की जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करते हैं तो यह फंड और भी ज्यादा हो जाएगा। इस तरह, पति की रिटायरमेंट आने तक आप घर में रहकर एक करोड़ से ज्यादा फंड तैयार कर लेंगी। इस तरह हाउसवाइफ को भी आर्थिक आजादी मिलेगी और वह भी आसानी से एक बढ़िया फंड तैयार कर लेगी। इसलिए जरूरी है कि महिलाओं को भी अपने रोजमर्रा के खर्च से कुछ न कुछ बचाकर निवेश करना चाहिए। इससे उनको आत्मनिर्भर बनने से कोई नहीं रोक सकता।