Logo
Stock Market: शेयर बाजार में गुरुवार को चार दिन से जारी रिकॉर्ड तोड़ तेजी पर ब्रेक लग गया। Sensex 739 अंक टूटकर 81 हजार से नीचे बंद हुआ। 

Stock Market: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई (मंगलवार) को नई सरकार का पूर्ण बजट (Budget 2024) पेश करेंगी। इससे पहले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय स्टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट देखने को मिली। इसे ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर रुझान और बजट से पहले मुनाफावसूली के तौर पर देखा जा रहा है। इससे पहले शेयर बाजार में 4 दिनों तक बंपर तेजी का दौर जारी रहा। निफ्टी और सेंसेक्स ने रोजाना नए रिकॉर्ड हाई बनाए। लेकिन शुक्रवार को मूनाफावसूली से बाजार पर दबाव नजर आया। पहली तिमाही के नतीजों से पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भी भारी बिकवाली देखने को मिली।  

निफ्टी, सेंसेक्स ऑलटाइम हाई से नीचे लुढ़के
प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी (Nifty) शुक्रवार के कारोबार में 269.95 अंक या 1.09 प्रतिशत लुढ़क गया। शुरुआती कारोबार में 24854.80 के नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद 24530 पर क्लोज हुआ। बीएसई सेंसेक्स ने भी 81,587 का नया ऑलटाइम हाई बनाया। हालांकि, बाद में 738.81 अंक गिरकर 80,604 पर बंद हुआ। Sensex गुरुवार को पहली बार 81 हजार के पार निकला था।

टॉप लूजर्स
आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 शेयर लाल निशान पर बंद हुए। टाटा स्टील 5 प्रतिशत से ज्यादा गिर गया, जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील लगभग 5 प्रतिशत गिर गया। इसके अलावा, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे।

टॉप गेनर्स
वहीं, दूसरी तरफ सेंसेक्स के 30 शेयरों में से केवल 4 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस का नेट प्रॉफिट 7 प्रतिशत बढ़कर 6,368 करोड़ रुपये हो गया। उम्मीद से बेहतर नतीजों के बाद कंपनी का शेयर लगभग 2 प्रतिशत चढ़ गया। आईटी सेक्टर में सुधार का संकेत देते हुए कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने रेवेन्यू गाइडेंस को भी बढ़ाया है। इसके अलावा आईटीसी, एशियन पेंट्स और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर फायदे में रहे।

5379487