Stock Market Latest Updates: अमेरिकी फेडरल बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती के संकेतों से दुनियाभर के शेयर बाजारों में बंपर उछाल देखने को मिला। यूएस मार्केट में तेजी का असर भारत समेत एशियाई बाजारों पर भी नजर आया। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स, निफ्टी और बैंक निफ्टी इंडेक्स ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए।

Nifty गैपअप ओपनिंग के बाद शुक्रवार को 274 अंकों की तेजी के साथ 21,456 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, Sensex करीब 970 प्वाइंट ऊपर 71,484 के स्तर पर क्लोज हुआ। इसी प्रकार Nifty Bank में भी 411अंक की तेजी देखने को मिली है और यह इंडेक्स 48,100 के पार पहुंच गया। 

IT समेत इन तीन सेक्टरों में बंपर खरीदारी
निवेशकों ने लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी आईटी सेक्टर के शेयरों में सबसे अधिक खरीदारी की। निफ्टी आईटी इंडेक्स में 4.5 फीसदी, निफ्टी मेटल में 2.13 फीसदी और निफ्टी पीएसयू बैंक में 2.39 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। 

Top 5 Gainers: 
एचसीएल टेक, टीसीएस, इंफोसिस के शेयर 5% से ज्यादा चढ़े। वहीं, एसबीआई में 3.94 और अदाणी एंटरप्राइजेस 3.38% की बढ़त के साथ निफ्टी के टॉप 5 गेनर्स में शामिल रहे।

Top 5 Loosers:
नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी लाइफ, भारती एयरटेल, एसबीआई लाइफ, बजाज ऑटो के शेयरों में 0.94 फीसदी से 1.73 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। यह शेयर निफ्टी के टॉप 5 लूजर्स में शामिल रहे। 

भारत शेयर बाजार को मिली उपलब्धि 
बता दें कि वैल्यू के लिहाज से भारतीय शेयर बाजार दुनिया का 7वां सबसे अधिक वैल्यूएबल मार्केट हो चुका है। आगामी बजट से पहले आईटी सेक्टर के अच्छे अनुमानों से मार्केट में घरेलू निवेशकों का भरोसा कायम है।