Stock Market: भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में शानदार बढ़त के साथ खुला। शुक्रवार को स्टॉक मार्केट के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी ने 23667 का स्तर छू लिया। यह निफ्टी का अब तक ऑलटाइम हाई लेवल है। जबकि बीएसई सेंसेक्स पहली बार 77800 के स्तर पर पहुंच गया। आईटी शेयरों में बंपर खरीदारी से बाजार में गुलजार है। वहीं, मोदी सरकार के आगामी पूर्ण बजट की तैयारियों को लेकर भी शेयर बाजार में तेजी आई है। 

आईटी शेयरों में उछाल, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

  • आईटी शेयरों में बढ़त के चलते निफ्टी नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा है। यह एक्सेंचर द्वारा उम्मीद से ज्यादा एनुअल रेवेन्यू ग्रोथ का अनुमान लगाने के बाद आया है। रातभर के अमेरिकी कारोबार में कंपनी का शेयर 7% से ज्यादा चढ़ गया। पॉलिसी मैनेजमेंट और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की संभावित वापसी के बीच घरेलू इंवेस्टर कुछ चिंता मुक्त दिखाई दे रहे हैं।
  • इसके अलावा निफ्टी मिडकैप, निफ्टी स्मॉल कैप और निफ्टी 100 समेत सभी इंडेक्स में बढ़त देखी गई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी बैंक, निफ्टी ऑटो, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी प्राइवेट बैंक और सेक्टोरल इंडेक्स में बढ़त रही। हालांकि, निफ्टी रियल्टी में गिरावट दर्ज की गई।

मार्केट एक्सपर्ट्स की क्या है बाजार पर राय?
बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा कि अमेरिका में बिग टेक शेयरों में कुछ बिकवाली के साथ सात दिनों की बढ़त के बाद बाजार मंदी के साथ बंद हुए। हालांकि, समग्र रफ्तार सकारात्मक बनी हुई है। अगले हफ्ते लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव और केंद्रीय बजट की उम्मीदें भारतीय बाजारों के लिए सबसे बड़ा फैक्टर होंगी। इनकी प्रत्याशा में हम पूंजीगत वस्तुओं, बुनियादी ढांचे, बैंकों जैसी सार्वजनिक पूंजीगत खर्च पहल के पारंपरिक लाभार्थियों में तेजी देख सकते हैं। रक्षा और रेलवे शेयरों में पहले से ही काफी तेजी आई और कुछ मुनाफावसूली देखी जा रही है।