Stock Market Updates: लोकसभा चुनाव रुझान/नतीजों में बीजेपी की अगुआई वाला एनडीए 300 सीटों से नीचे सिमटता दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नेताओं के 400 पार के नारे को जनता का समर्थन नहीं मिला। हालांकि, एनडीए तीसरी बार सत्ता में वापसी कर सकता है और नरेंद्र मोदी एक बार फिर सत्ता की बागडोर संभालेंगे। लेकिन सीटों की संख्या घटने से मार्केट सेंटिमेंट्स कमजोर हुआ और मंगलवार (4 जून) को नतीजों का असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला। स्टॉक मार्केट क्रैश हो गया। चौतरफा बिकवाली से स्टॉक एक्सचेंज के सभी प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स बुरी तरह लुढ़के।

इलेक्शन ट्रेंड्स के दौरान निफ़्टी (Nifty) करीब 1935 अंक (8.32%), BSE सेंसेक्स 6102 (7.98%) अंक तक लुढ़का। निफ्टी बैंक भी 4300 (8.50%) से ज्यादा प्वाइंट टूटा। इस दौरान निफ्टी भयंकर गिरावट लेकर 21,327.80 अंकों लोअर सर्किट के मुहाने पर आ गया। इसी तरह सेंसेक्स (Sensex) भी दोपहर 12.30 बजे 70,398 के लोअर सर्किट के आसपास तक गिरा। हालांकि, बाद में दोनों इंडेक्स ने थोड़ी रिकवरी की।

इलेक्शन ट्रेंड्स और बाजार
लोकसभा चुनाव परिणाम के ताजा आंकड़ों में एनडीए 293, इंडिया गठबंधन 233 और अन्य 17 सीटों पर आगे हैं। चुनाव परिणामों से मार्केट सेंटिमेंट्स को झटका लगा। बीजेपी नेताओं के दावों के उलट निवेशक मुनाफा काट कर पोजिशन क्लोज करने लगे। बता दें कि मंगलवार को 2020 के कोविड क्रैश के बाद Nify इंडेक्स में सबसे बड़ी गिरावट आई। इससे पहले सोमवार को बाजार में ऐतिहासिक उछाल देखा गया था।

बुधवार को भी बाजार लुढ़कने का अनुमान
डेली चार्ट इंडेक्स में एक बड़ी लाल कैंडल नजर आ रही है, जो बाजारों में अत्यधिक निराशा का संकेत देती है। चुनाव परिणामों का असर बुधवार को भी बाजार पर देखा जा सकता है। निफ्टी को 21,600 पर सपोर्ट मिला, जबकि 22,500 का स्तर इसके लिए मजबूत बाधा हो सकती है।

BSE की लिस्टेड कंपनियों का MCap घटा
मंगलवार को बीएसई (BSE) में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप (Mcap) करीब 400 लाख करोड़ रुपये घट गया, जबकि सोमवार के ट्रेडिंग सेशन में इसमें करीब 426 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ था।    

कौनसा सेक्टर सबसे ज्यादा गिरा?
मेटल, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस, पावर, पीएसयू बैंक सभी में 10% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी पीएसयू बैंक (PSU Bank) सबसे ज्यादा 14% टूटा। सिर्फ एफएमसीजी सेक्टर फायदे में रहा है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 7.8% से अधिक की गिरावट आई।

अदाणी ग्रुप के शेयरों में जमकर बिकवाली
Nifty के टॉप लूजर शेयरों में अडाणी पोर्ट्स 21% टूटकर पहले नंबर पर और अडाणी एंटरप्राइसेज भी 19% गिरा। ओएनजीसी का शेयर करीब 17% टूटा। एसबीआई, एनटीपीसी और कोल इंडिया में 13 से 16 फीसदी की गिरावट आई। ये सभी शेयर सोमवार को एग्जिट पोल अनुमानों के बाद उछले। बता दें कि एग्जिट पोल के बाद सोमवार को अडाणी के शेयरों में 4 से लेकर 18% तक तेजी आई थी।

टॉप 5 नुकसान वाले शेयर कौन से हैं?
हिंदुस्तान यूनिलीवर, हीरो मोटोकॉर्प, ब्रिटानिया, नेस्ले इंडिया और टाटा कंज्यूमर टॉप गेनर शेयरों में शामिल रहे। केवल हिंदुस्तान लीवर में 5.96% की बढ़त देखने को मिली। निफ्टी इंडेक्स दिनभर लाल निशान में ट्रेड करता नजर आया और उसके 50 में से 42 स्टॉक नुकसान में बंद हुए।