Stock Market: भारतीय शेयर बाजार में तूफानी तेजी का दौर चल रहा है। स्टॉक मार्केट में रोज नए ऑलटाइम हाई का रिकॉर्ड बन रहा है। आज यानी गुरुवार (4 अप्रैल) को भी शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स, निफ्टी 50 और बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने शुरुआती कारोबार में नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। वहीं, वोडाफोन आइडिया के शेयर में 2% से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। इस पैकेज में हम एक्सपर्ट्स के हवाले से आपको बताएंगे कि आखिर बाजार के लगातार ऊपर की ओर बढ़ने के क्या मायने हैं? 

गुरुवार को कहां खुला बाजार? 
आज सेंसेक्स 74,501.73 के अपने नए ऑलटाइम हाई लेवल पर ओपन हुआ, जो इसके पिछले क्लोज 73,876.82 से करीब 1 फीसदी ऊपर है। दूसरी ओर, निफ्टी 50 अपने पिछले क्लोज 22,434.65 के मुकाबले 22,592.10 पर खुला और देखते ही देखते इसने करीब एक प्रतिशत का उछल हासिल कर लिया और 22,619 का नया रिकॉर्ड ऑलटाइम हाई बनाया। इसके अलावा बीएसई मिडकैप इंडेक्स भी करीब 1 फीसदी चढ़कर 40,973.14 के नए रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। स्मॉलकैप इंडेक्स ने भी 46,015.16 का इंट्राडे हाई बनाया। बीएसई स्मॉलकैप ने 7 फरवरी को 46821.39 का ऑलटाइम हाई बनाया था।

शेयर बाजार की रैली के पीछे क्या हैं कारण?
1) मजबूत ग्लोबल संकेत:
ज्यादातर एशियाई देशों के बाजारों में अच्छी बढ़त नजर आ रही है, जिससे भारतीय शेयर बाजार को मजबूती मिली और निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। यूएस मार्केट में रातोंरात बढ़त के बाद जापान के निक्केई में 2 फीसदी, कोरिया के KOSPI में करीब 1 प्रतिशत का उछल आया। अमेरिकी दर में कटौती को लेकर निवेशक आशावादी हैं।

2) बैंकिंग शेयरों में बंपर उछाल आया: निफ्टी बैंक इंडेक्स गुरुवार को एक फीसदी से ज्यादा चढ़ गया। एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक जैसे शेयरों ने शानदार उछाल दर्ज किया है।  

3) RBI एमपीसी फोकस में: शेय़र बाजार में लगातार दो कारोबारी सेशन में खरीदारी का नया दौर देखने का मिला है। निवेशकों का ध्यान अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के फैसले पर है, जो शुक्रवार 5 अप्रैल को आना है। चर्चा है कि केंद्रीय बैंक रेपो रेट स्थिर रखेगी। वहीं कुछ जानकारों की मानें तो ब्याज दरों में कटौती के संकेत भी हैं। 

4) चौथी तिमाही के नतीजों से माहौल बना: शेयर बाजार में लिस्टेड कई भारतीय कंपनियां आने वाले दिनों में अपनी मार्च तिमाही (चौथी तिमाही) की अर्निंग का खुलासा करेंगीं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के एक्सपर्ट वीके विजयकुमार ने कहा कि बेहतर नतीजों की उम्मीद में खरीदारी का माहौल है।  

5) टेक्नीकल फैक्टर: जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मार्केट एक्सपर्ट आनंद जेम्स ने कहा है कि कप और हैंडल फॉर्मेशन से प्रोत्साहित होकर निफ्टी 22,700 की ओर बढ़ सकता है। हालांकि, 22,530 को पार करने में असमर्थता, या 22,350 के ब्रेक से 22,200 पर सपोर्ट मिल सकता है, इसके बाद 21,810 पर, लेकिन गिरावट की उम्मीद कम है।