Stock Market Updates: भारतीय शेयर बाजार में नए साल में दूसरी बार सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। पिछले डेढ़ साल (18 महीने) में स्टॉक मार्केट का सिंगल डे यानी एक दिन में सबसे बड़ा क्रैश है। अमेरिकी बैंक की ब्याज दरों को लेकर आशंका और लोकल मार्केट में मुनाफावसूली बाजार में कोहराम की वजह सामने आई है। आज यानी बुधवार (17 जनवरी) को ग्लोबल मार्केट में मंदी का असर एशियाई और भारतीय स्टॉक मार्केट पर पड़ा। बाजार खुलते ही Sensex, Nifty और Bank Nifty समेत सभी प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में आ गए। दोपहर तक बैंकिंग सेक्टर में तेज बिकवाली से हाहाकार मच गया। निवेशकों के 4.6 लाख करोड़ रुपए डूब गए।

बैंक और मेटल सेक्टर में बड़ा नुकसान
बैंक निफ्टी में सबसे ज्यादा 2060 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। खराब नतीजों के बाद एचडीएफसी बैंक का शेयर करीब 8.50 फीसदी टूटकर 1537 रुपए पर क्लोज हुआ। बैंकिंग सेक्टर के सभी प्रमुख 12 शेयरों में जबरदस्त बिकवाली रही। मेटल सेक्टर के शेयर भी औंधे मुंह गिरे हैं। आज दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स 1628 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 71,500 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 460 प्वाइंट नीचे 21,571 के स्तर पर और बैंक निफ्टी 2060 अंक टूटकर 46,064 पर आ गया।

मंगलवार को शुरू हुई मुनाफावसूली
लगातार दूसरे दिन आईटी सेक्टर में खरीदारी का माहौल बना रहा। एचसीएल टेक 1.31% की तेजी के साथ निफ्टी का टॉप गेनर रहा। टीसीएस, एलटीआईएम, इंफोसिस, टेक महिंद्रा जैसे शेयरों में तेजी रही। दूसरी ओर, बैंकिंग सेक्टर में बड़ी गिरावट को एचडीएफसी ने और हवा दी। एचडीएफसी बैंक निफ्टी का टॉप लूजर शेयर रहा। कोटक बैंक, एक्सिस बैंक के शेयर भी औंधे मुंह गिरे। इसके अलावा टाटा स्टील भी 4 फीसदी टूटा। अडाणी एंटरप्राइजेस में भी 2.80 फीसदी की बड़ी फिसलन देखने को मिली।

बता दें कि ग्लोबल मार्केट में गिरावट के माहौल के बीच बुधवार को रिलायंस (Reliance Industries), इंफोसिस, टीसीएस (TCS) और एचसीएल टेक समेत कुछ बड़ी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली के कारण शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था।

जून 2022 के बाद एक दिन का सबसे बड़ा क्रैश
इक्विटी बेंचमार्क Nifty 50 और Sensex में जून 2022 के बाद बाजार में यह एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है। सेंसेक्स की सिर्फ 6 कंपनियों के शेयर हरे निशान में रहे। केवल एचसीएल टेक, इनफ़ोसिस,TCS, टेक महिंद्रा और नेस्ले इंडिया ही बढ़त में रहे, जबकि पावर ग्रिड के शेयर में कोई बड़ा चेंज नहीं आया। 

इंटरनेशन मार्केज का क्या हाल है?
अमेरिकी फेडरल बैंक के गवर्नर क्रिस्टोफर वालर ने मंगलवार को ब्याज दरों में कटौती को लेकर बैंक से सूझबूझ वाला रवैया अपनाने की अपील की। अमेरिका में रातों-रात S&P 500 में 0.37 फीसदी, डॉउ में 0.62 फीसदी और नैस्डैक में 0.19 फीसदी की गिरावट आई। बुधवार को एशियाई बाजार में गिरावट नजर आई। हांगकांग में हैंग सेंग 2.7 फीसदी और कोस्पी 1.7 फीसदी फिसल गया। जापान में निक्केई ने 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ रैली शुरू की।