Sukanya Samriddhi Yojana-SSY: किसी भी परिवार में बच्चों का जन्म एक खुशी का पल लेकर आता है। लेकिन इसी के साथ शुरू हो जाती है उनके भविष्य की चिंता। खासकर, बेटियों के माता-पिता को उनकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक की प्लानिंग करनी पड़ती है। देश में बेटियों को बोझ न समझा जाए और वे बड़ी होकर खुद सक्षम बनें, इसके लिए भारत सरकार ने बेटियों के लिए एक सुरक्षित और लाभकारी इंवेस्टमेंट स्कीम शुरू की है, जिसका नाम है "सुकन्या समृद्धि योजना"। अगर आप जन्‍म के साथ ही इस स्‍कीम में निवेश शुरू करते हैं तो 21 साल में बेटी को 70 लाख रुपए तक की मालकिन बना पाएंगे। 

बेटियों के सुरक्षित भविष्य के साथ होगी बचत 
सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत देश के किसी भी बैंक और पोस्ट ऑफिस में बेटी के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है। माता-पिता मासिक और सालाना आधार पर इसमें निवेश कर सकते हैं। ताकि जब वह बड़ी हो जाए तो बेटी को एक सुरक्षित और समृद्ध भविष्य के लिए बड़ी पूंजी मिल पाए। यह योजना बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने के साथ ही समाज के हर तबके को बचत के लिए भी प्रेरित करती है। सरकारी गारंटी के साथ सुकन्‍या समृद्धि योजना आपकी बहुत सारी टेंशन दूर कर सकती है। 

1) SSY में आप कब और कितना निवेश कर सकते हैं?
- सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSY) अकाउंट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस या मान्यता प्राप्त बैंक में खुलवा सकते हैं। इसके बाद माता-पिता अपनी आय के अनुसार बेटियों के खाते में सालाना 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

2) खाता खुलवाने के लिए बेटियों की उम्र की क्या सीमा है? 
- सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम में जन्म से लेकर 10 साल तक की बेटियों का खाता खोला जा सकता है। अगर बेटी की उम्र 10 साल के अधिक है तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में आप जितनी जल्‍दी योजना में निवेश शुरू करेंगे। उतनी जल्‍दी बेटी के लिए बड़ा फंड जुटा जाएंगे। 

3) सुकन्या स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड और ब्याज दर कितनी है? 
- आपको इस स्कीम में कम से कम 15 साल तक निवेश करना पड़ेगा। बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर मैच्‍योर पीरियड पूरा हो जाता है। जिसके बाद आपको बचत (सेविंग) और ब्याज की रकम मिलती है। अभी इस योजना में 8.2% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है। 

4) अगर सालाना 1.5 लाख जमा करेंगे तो मैच्योरिटी पर कितनी राशि मिलेगी? 
- सुकन्‍या समृद्धि खाते में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। आप चाहें तो यह राशि एकमुश्त या हर महीने 12,500 रुपए के हिसाब से भी निवेश कर सकते हैं। 15 साल में कुल 22 लाख 50 हजार रु. जमा होंगे। इस रकम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से 21 साल में ब्याज की राशि 46 लाख 77 हजार 578 रुपए होगी। इस स्थिति में मैच्‍योरिटी पर बेटी को करीब 70 लाख रुपए मिलेंगे।

5) क्या सुकन्या स्कीम में निवेश पर इनकम टैक्स में कोई छूट मिलेगी?  
- सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। सरकार ने इस निवेश को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत शामिल किया है। यानी हर साल आपकी डेढ़ लाख रुपए तक की आय टैक्स के दायरे से बाहर होगी।