Logo
Suknya Samriddhi Update: केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) समेत कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। जुलाई-सितंबर तिमाही में SSY निवेशकों को 8.2% ब्याज मिलता रहेगा। 

Suknya SamriddhiUpdate: केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना समेत कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अगले तीन महीने के लिए बरकरार रखा है। सुकन्या योजना (SSY) की ब्याज दर जनवरी से 0.2% बढ़कर 8.2 फीसदी हुई थी। इस योजना पर इंटरेस्ट रेट जुलाई-सितंबर तिमाही में नहीं बदलेगा। अब इस स्कीम के निवेशकों को 8.20% ब्याज मिलता रहेगा।

बेटियों के भविष्य से जुड़ी स्कीम
सुकन्या समृद्धि योजना (Suknya samriddhi yojna ) खास तौर पर छोटी बच्चियों के बेहतर भविष्य से जुड़ी है। इस स्कीम के जरिए बच्चियों के बालिग होने पर उनकी शादी या उनकी शिक्षा के लिए इनवेस्ट किया जाता है। यह स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में लॉन्च किया था। हालांकि अब भी ऐसी कई  छोटी बचत योजना (small saving scheme) हैं जिनके इंटरेस्ट रेट पहले की तरह ही रहेंगे।  

सुकन्या खाता खोलने की शर्तें?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सिर्फ 10 साल तक की बच्चियों का ही खोला जा सकता है। एक परिवार से सिर्फ दो बच्चियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। यदि एक साथ तीन बच्चियों का जन्म होता है तो दो से ज्यादा खाता खुलवाए जा सकते हैं। लड़की के 21 साल होने पर इस योजना में जमा की गई पूरी रकम ब्याज के साथ मिल जाएगी। लड़की के बालिग होने पर उच्च शिक्षा के लिए 50 प्रतिशत तक की रकम निकालने का प्रावधान भी है।

इन हालात में बंद भी कर सकते हैं खाता
सुकन्या समृद्धि योजना को गंभीर बीमारी होने की स्थिति में 5 साल के बाद बंद भी किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा करने पर ब्याज दर घट जाएगा और सामान्य बचत योजना के हिसाब से ही ही दिया जाएगा। एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। कम से कम सालाना 250 रुपए इस योजना के तहत जमा किए जा सकते हैं। 

5379487