AI Technology: भारत की प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने गुरुवार (24 अक्टूबर) को Nvidia बिजनेस यूनिट लॉन्च की, जिसका उद्देश्य इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के तेजी से अपनाने की रफ्तार को बढ़ावा देना है। यह नई यूनिट अलग-अलग इंडस्ट्रीज के ग्राहकों को एआई टेक्नोलॉजी का फायदा उठाने में मदद करेगी, जिसमें मैन्युफैक्चरिंग, बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस, टेलीकॉम, रिटेल और ऑटोमोटिव बिजनेस शामिल हैं।

'देश में एआई-बेस्ड इनोवेशन के रास्ते खुलेंगे'
TCS के मुताबिक, इस नई यूनिट के जरिए कंपनी अपने ग्लोबल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और Nvidia के AI प्लेटफॉर्म से इनसाइट्स का यूज करके ग्राहकों को इंडस्ट्री सेंट्रिक इनपुट उपलब्ध कराएगी। Nvidia के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट जय पुरी ने कहा, "TCS की नई Nvidia बिजनेस यूनिट Nvidia AI एंटरप्राइज के साथ मिलकर एजेंटिक AI सॉल्यूशन और Nvidia Omniverse के साथ फिजिकल AI सॉल्यूशन डेवलप करने में तेजी लाएगी, जिससे एआई-बेस्ड इनोवेशन के रास्ते खुलेंगे।"

5 साल से प्रोजेक्ट पर काम कर रही थीं दोनों कंपनियां
TCS और Nvidia पिछले 5 साल से मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और दोनों कंपनियों की संयुक्त क्षमताओं के बल पर इंडस्ट्रीज के लिए स्पेशल सॉल्यूशंस तैयार किए गए हैं। यह नई यूनिट Nvidia AI प्लेटफॉर्म, जिसमें एआई सॉफ्टवेयर और एक्सेलेरेटेड कंप्यूटिंग शामिल हैं और Nvidia AI Enterprise और Nvidia Omniverse प्लेटफॉर्म पर बेस्ट स्ट्रैटजी के जरिए AI अपनाने को प्रोत्साहित करेगी।

हमारे ग्राहकों को अब तेजी से रिजल्ट मिलेंगे: टीसीएस  

  • TCS के AI क्लाउड यूनिट के चीफ शिवा गणेशन ने कहा- "Nvidia AI प्लेटफॉर्म और हमारी बड़ी पहुंच के साथ, हमारे ग्राहक अब तेजी से रिजल्ट हासिल कर सकते हैं।" TCS और Nvidia ने मैन्युफैक्चरिंग, BFSI, टेलीकॉम, रिटेल वेयरहाउसिंग और ऑटोनॉमस व्हीकल्स के लिए सॉल्यूशन डेवलप करने पर भी सहयोग किया है। 
  • TCS के मैन्युफैक्चरिंग प्रेसीडेंट अनुपम सिंघल ने कहा- "निर्माता अब अभूतपूर्व सटीकता और ज्ञान तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, जिससे वे अपने ऑपरेशन को अनुकूलित कर सकें, बेहतर निर्णय ले सकें और नवाचार को बढ़ावा दे सकें।"
  • Nvidia के एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर वाइस प्रेसिडेंट जॉन फनेली ने कहा- "कटिंग-एज AI और सिमुलेशन कैपेसिटी को जोड़कर TCS के ग्राहक अपने इंटेलिजेंट मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस में असीमित संभावनाओं को अनलॉक कर सकते हैं।"