Business News: अमीर बनना हर किसी का सपना है। हर कोई चाहता है कि वह कम से कम करोड़पति जरूर हो। इसके लिए हर आदमी तरह तरह के जतन कर रहा है। कोई बिजनेस तो कोई निवेश। हाल के वर्षों में देखने में आ रहा है कि म्यूचुअल फंड मार्केट में निवेशकों की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह हैं यहां मिलने वाला हाई रिटर्न है।

सबसे ज्यादा रिटर्न
म्यूचुअल फंड में भी सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट (एसआईपी) प्लान ज्यादा पॉपुलर हो रहा है, जहां निवेशक एक साथ रकम लगाने की बजाए मंथली बेसिस पर अलग-अलग इंस्टालमेंट में निवेश कर सकते हैं। मयूचुअल फंड मार्केट में ऐसी कई स्कीम हैं, जिन्होंने बीते 10 साल में 24 फीसदी से 29 फीसदी एनुअलाइज्ड रिटर्न दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि इन योजनाओं में 20 हजार मंथली एसआईपी करने वाला व्यक्ति करोड़पति बन गया है। जबकि उनका कुल निवेश 25 लाख रुपए ही हुआ। हमने यहां ऐसी ही 5 इक्विटी स्कीम की जानकारी दी है। जिन्होंने लोगों को दस साल में करोड़पति बनाने का काम किया है। यानी इन स्कीमों ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है।

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान
(एसआईपी) म्यूच्यूअल फंड्स द्वारा प्रस्तावित एक ऐसा निवेश का
जरिया है, जिसके माध्यम से एक व्यक्ति एक निधर्धारित रकम, नियमित अंतराल में म्यूच्यूअल फंड्स के किसी स्कीम में जैसे मासिक या त्रैमासिक, बजाय एक मुश्त रकम को अदायगी के, निवेश कर सकता है। यह किश्त 500 रुपए प्रति माह की मामूली रकम भी हो सकते है जो बहुत कुछ रेकरिंग डिपाजिट (असते जग) से मिलते जुलती है। ये इसलिए भी आसान है क्योंकि आप अपने बैंक को ये स्थाई अनुदेश दे सकते हैं कि आपके खाते से ये रकम हर माह डेबिट (निकासी) होता रहे।

अनुशाशित तरीके से निवेश में सहायता
एसआईपी भारतीय म्यूच्यूअल फंड्स निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हो चला है, इसलिए कि ये निवेशक को बाजारों के उथल-पुथल और समय गगना की चिता से अलग रख एक अनुशाशित तरीके से निवेश में सहायता करता है। लम्बी अवधि के निवेश के लिार म्यूच्यूअल फंड्स द्वारा प्रस्तावित एसआईपी निवेश की दुनिया में कदम रखने का यकीनन सबसे बढ़‌या रास्ता है। निवेश से सर्वाधिक और श्रेष्ठ प्राप्ति के लिए बेहद जरूरी है लम्बी अवधि के लिए निवेश हो, जिसका सीधा अर्थ यह कि आप जल्द से जल्द निवेश आरम्भ करें ताकि आपके लक्ष्य लाम अधिकतम हो।