UPI IDs Ban: देश में आजकल डिजिटल पेमेंट के दौर तेजी से चल रहा है। UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। UPI आने के बाद लोगों को पेमेंट करने में आसानी आ गई है। फिर चाहे शॉपिंग हो, घर के जरूरी बिल हो या एक दूसरों को पैसा भेजना हो। अब सारे काम बड़ी ही आसानी से हो जाते है और बैंक जाने का चक्कर भी बच जाता है। लेकिन यूपीआई यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर भी है। 

31 दिसंबर के बाद UPI आईडी होगी बंद
NPCI (National Payment Corporation of India) ने हाल ही में फैसला किया था कि जो UPI आईडी पिछले एक साल से चालू नहीं है या पिछले एक साल में कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है, उनको बंद कर दिया जाएं। NCPI द्वारा उन UPI ID और नंबरों को 31 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा। ऐसी UPIआईडी पर इनवर्ड ट्रांजैक्शन(Inward Transaction) नहीं हो पाएगा लेकिन पेमेंट कर सकेंगे। 

ऐसे बचाएं अपने यूपीआई आईडी
अगर आपके पास भी ऐसे कोई यूपीआई आईडी है जिसे आपने पिछले एक साल से उपयोग नहीं किया है। तो जल्द ही उस आईडी से लेनदेन कर लें। हालांकि आप अपनी UPI ID बंद होने के बाद उसे एक्टिवेट करने के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एक साल से अधिक उपयोग न होने वाली आईडी और उस रजिस्टर्ड नंबर से आप भविष्य में लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

क्या है यूपीआई आईडी बंद करने की वजह
NPCI द्वारा जारी गाइड लाइन में एक साल से अधिक नॉन-एक्टिवेट यूपीआई आईडी को बाद कर दिया जाएगा। जो एक ख़ास लक्ष्य के कारन किया जा रहा है। NPCI का कहना है की डिजिटल समय में साइबर ठगी से यूजर्स के खाते की सुरक्षा करने के लिए समय समय पर इस तरह के कदम उठाना आवश्यक है।