Paytm FASTag Deactivation: रिजर्व बैंक की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंधों के चलते 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग (Paytm FASTag) पूरी तरह से बंद हो जाएगा। अगर आपने पेटीएम ऐप के जरिए फास्टैग खरीदकर गाड़ी पर लगाया है तो आपको वक्त रहते कुछ जरूरी काम निपटाने होंगे। नहीं तो सफर के दौरान टोल पर दोगुना टैक्स चुकाना पड़ सकता है। यहां हम बता रहे हैं इस स्थिति में पेटीएम फास्टैग यूजर कौन सी प्रोसेस फॉलो करें...

पेटीएम फास्टैग यूजर्स को 15 मार्च से पहले अपना FASTag अकाउंट बंद या डिएक्टिवेट करना होगा। इसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से फास्टैग सर्विस के लिए अधिकृत 32 बैंकों में से किसी एक से नया टैग खरीदना होगा। जिसे गाड़ी पर लगाकर आप देश के किसी भी टोल पर ऑनलाइन पैसा कटाकर आसानी से ट्रैवल कर सकते हैं। बता दें कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए जमा या ऑनलाइन टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगाई है। यह प्रतिबंध 15 मार्च के बाद लागू होंगे।

FASTags अकाउंट कैसे डिलीट करें?
नया अकाउंट बनाने या टैग खरीदने के लिए आपको पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपना खाता हटाना होगा। अगर Paytm FASTag अकाउंट में बैलेंस है तो इसे 15 मार्च तक यूज कर सकते हैं। लेकिन कोई नई राशि नहीं जोड़ पाएंगे या टॉप-अप नहीं कर पाएंगे।

जानिए FASTag अकाउंट को कैसे हटा सकते हैं?
STEP 1: सबसे पहले अपने यूजर आईडी, वॉलेट आईडी और पासवर्ड की मदद से FASTag Paytm पोर्टल पर लॉगिन करें।
STEP 2: यहां आपको हेल्प एंड सपोर्ट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। 
STEP 3: 'FASTag प्रोफ़ाइल अपडेट करने से जुड़ा ऑप्शन सिलेक्ट करें।
STEP 4: फिर यहां 'मैं अपना फास्टैग बंद करना चाहता हूं' पर जाएं।

अपने FASTag को कैसे पोर्ट करें?
सरकार की नई वन व्हीकल, वन FASTag पहल के अंतर्गत कोई FASTag सिर्फ एक ही वाहन से जुड़ा रह सकता है। या यूं कहें कि किसी वाहन के लिए यूनिक फास्टैग होगा। ऐसे में यूजर्स को नया FASTag लेने के लिए अपने मौजूदा FASTag को डिएक्टिवेट करना पड़ेगा। अगर आप FASTag को Paytm से हटाकर किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर के पास पोर्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नए बैंक से कस्टमर केयर पर संपर्क करें। यहां अपनी जरूरी जानकारी देकर पोर्टिंग प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं।

इन बैंकों से खरीद सकते हैं नए फास्टैग
पिछले दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग सर्विस के लिए 32 अधिकृत बैंकों की लिस्ट जारी की। इसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) शामिल नहीं है। FASTags के लिए अधिकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडरल बैंक समेत अन्य बैंक शामिल हैं। (पढ़ें पूरी खबर...)