Logo
Who is ‘third son’ of Dhirubhai Ambani: मुकेश अंबानी के सबसे खास सहयोगी के बेटे का भी एंटीलिया के पास मुंबई में घर है और वह ड्रीम 11 में को-फाउंडर भी हैं।

Who is ‘third son’ of Dhirubhai Ambani: धीरूभाई अंबानी का ‘तीसरा बेटा’ कौन है? जय कॉर्प लिमिटेड के चेयरमैन आनंद जैन के पास रियल एस्टेट, वित्त और कैपिटल मार्केट सहित कई क्षेत्रों में लगभग तीन दशकों का अनुभव है। उन्हें अक्सर धीरूभाई अंबानी का ‘तीसरा बेटा’ कहा जाता है। जैन का अंबानी परिवार के साथ गहरा रिश्ता है, खासकर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के साथ। पिछले 25 वर्षों से उनका यह संबंध मजबूत रहा है। वह रिलायंस कैपिटल के वाइस-चेयरमैन रहे हैं और इंडियन पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के बोर्ड में भी रहे हैं।

हर्ष जैन का घर भी एंटीलिया के पास है  
आनंद जैन के बेटे हर्ष जैन भारत के पॉपूलर फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म Dream11 के को-फाउंडर हैं और बतौर सीईओ जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 2013 में हर्ष ने डेंटिस्ट रचना जैन से शादी की। वह तब सुर्खियों में आईं जब उन्होंने मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' के पास 72 करोड़ रुपए का एक डुप्लेक्स अपार्टमेंट खरीदा। यह संपत्ति 29वीं और 30वीं मंजिल पर फैली हुई है और यह इलाका देश के सबसे महंगे इलाकों में से एक है। हर्ष जैन ने Dream11 के प्रचार के लिए एमएस धोनी, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और शिखर धवन जैसे क्रिकेटरों के साथ साझेदारी की है। उनकी कंपनी Dream11 की कीमत लगभग 65,000 करोड़ रुपये आंकी गई है।

आनंद जैन ने कभी नहीं ली रिलायंस से सैलरी
आनंद जैन की रियल एस्टेट में मजबूत पकड़ है, उनके निवेश 14 शहरों में 33 प्रोजेक्ट्स में फैले हुए हैं। जैन ने 1980 के दशक के मध्य में रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने रिलायंस कंपनियों के दैनिक संचालन, विशेषकर टेलीकॉम (रिलायंस इन्फोकॉम) और रियल एस्टेट के क्षेत्रों को संभालना शुरू किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जैन ने कभी रिलायंस से वेतन नहीं लिया, हालांकि उन्होंने कंपनी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

मुकेश और आनंद स्कूल के दिनों से हैं दोस्त 
मुकेश अंबानी और आनंद जैन की पुरानी दोस्ती मुकेश अंबानी और आनंद जैन की दोस्ती उनके स्कूल के दिनों से है, जब वे मुंबई के हिल ग्रेंज हाई स्कूल में साथ पढ़ते थे। जैन का धीरूभाई अंबानी के साथ भी गहरा रिश्ता था। उनकी निष्ठा इतनी थी कि उन्होंने दिल्ली में अपना बिजनेस छोड़ दिया और 1981 में मुकेश अंबानी के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से लौटने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ गए। आज आनंद जैन रिलायंस समूह का अभिन्न हिस्सा हैं और मुंबई के पहले ग्रीनफील्ड एसईजेड की देखरेख कर रहे हैं। फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति करीब 525 मिलियन डॉलर है।

5379487