HDFC Bank gets RBI approval to Yes Bank: भारत में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC को छह बैंकों में 9.5% तक शेयर रखने की मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को YES बैंक का शेयर रॉकेट बन गया। बाजार खुलते ही शेयर में 10% उछाल देखा गया, जो दिनभर के कारोबार में 12 फीसदी तक पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक के जिस प्रस्ताव को मंजूर किया है। उसमें YES बैंक के अलावा Axis बैंक, ICICI बैंक, IndusInd बैंक, बंधन बैंक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं। अब एचडीएफसी इन बैंकों के शेयर खरीदेगा।

यस बैंक का शेयर 6 फरवरी को बाजार खुलते ही 10 फीसदी से अधिक उछल गया। शेयर 23.10 रु. पर खुला और 25.70 रुपए का हाई बनाया। इस तेजी की वजह एचडीएफसी बैंक को यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने को हरी झंडी मिलना बताई जा रही है। अगले एक साल में अधिकतम हिस्सेदारी नहीं खरीदने पाने की स्थिति में मंजूरी स्वत: रद्द हो जाएगी। अगर कुल हिस्सेदारी 5 फीसदी से कम हो जाती है तो हिस्सेदारी को 5 फीसदी या उससे ज्यादा बढ़ाने के लिए आरबीआई की मंजूरी लेनी होगी। 

क्या है आरबीआई की इस मंजूरी का मतलब?
रिजर्व बैंक (RBI) ने एसडीएफसी बैंक, उसके म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों को 6 बैंकों में सामूहिक रूप से 9.50% तक शेयर रखने की हरी झंडी दी है। इससे जुड़ा एक पत्र सोमवार को जारी किया गया। इस कुल होल्डिंग में एचडीएफसी बैंक, म्यूचुअल फंड, ट्रस्टी और प्रमोटर समूह के शेयर शामिल हैं। अब HDFC बैंक को यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि इन 6 बैंकों में उसका कुल मालिकाना हक शेयरों या वोटिंग अधिकारों के 9.50% से ज्यादा न हो।

मंगलवार को कैसी रही बाजार की चाल?
आज भारतीय शेयर बाजार में कोई खास उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला। हालांकि, आईटी सेक्टर के ब्लूचिप शेयरों जैसे- एचसीएल टेक, टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, टेक महिंद्रा में तेजी का रुख रहा, जो कि सेंसेक्स को 455 रुपए ऊपर ले गया। निफ्टी इंडेक्स 21,900 के ऊपर क्लोज हुआ। बैंकों में एसबीआई और ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर्स में बढ़त देखने को मिली।