Bihar Board Compartment Scrutiny Registration: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट स्क्रूटनी के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। 2 जून से एग्जाम शुरू होंगी। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट intermediate.bsebscrutiny.com या biharboaronline.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। बता दें, मैट्रिक और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे 29 मई को घोषित हुए थे।  स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होगा। 

स्क्रूटनी के लिए आवेदन इस डेट तक कर सकेंगे
बिहार बोर्ड ने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से जानकारी साझा की है। जारी नोटिस के मुताबिक, कंपार्टमेंट परीक्षा में जो छात्र एक या उससे अधिक विषयों में प्राप्त नंबरों से असंतुष्ट हैं। वे 2 जून से 6 जून तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट को प्रति विषय 120 रुपए फीस जमा करना होगा।

मार्च में जारी हुआ था रिजल्ट 
बता दें, बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 23 मार्च को जारी किया था। इंटरमीडिएट में इस बार कुल 87.21 फीसदी छात्र पास हुए थे। वहीं मैट्रिक परीक्षा 2024 की रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया गया था। 10वीं का रिजल्ट 82.91 फीसदी दर्ज किया गया था। एक या दो विषयों में असफल छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया था।

ऐसे करें आवेदन

  1. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाएं। 
  2. अब यहां scrutiny application लिंक पर क्लिक कर दें। 
  3. इसके बाद रोल नंबर, रोल कोड और रजिस्ट्रेशन नंबर भरें। 
  4. उम्मीदवार विषय का चयन कर फीस जमा करके सबमिट करें।