Logo
BSEB 10th, 12th Scrutiny Registration 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं विशेष और कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की उत्तर पुस्तिका के लिए रजिस्ट्रेशन 02 जून से शुरू करेगा। जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं वें कंपार्टमेंटल परीक्षा और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BSEB 10th, 12th Scrutiny Registration 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (BSEB) 2 जून 2024 को बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं स्पेशल और कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की उत्तर पुस्तिका की जांच के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खोलेगा। जो छात्र बीएसईबी 10वीं, 12वीं स्पेशल में अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 के अभ्यर्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र बीएसईबी मेट्रिक, इंटरमीडिएट स्क्रूटनी फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट bsebscutiny.com पर जाकर भर सकेंगे। 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 जून
स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने रोल कोड, रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। बीएसईबी कक्षा 10वीं, 12वीं उत्तर पुस्तिका जांच के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 जून 2024 है।

एक या अधिक विषयों के लिए कर सकते है आवेदन
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा के लिए बिहार बोर्ड मैट्रिक, इंटरमीडिएट विशेष, कंपार्टमेंटल रिजल्ट 2024 के किसी एक या अधिक विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए प्रति विषय 120 रुपये का भुगतान करना होगा।

शोधित अंक स्वीकार किये जायेंगे
बीएसईबी मैट्रिक, इंटरमीडिएट स्क्रूटनी प्रक्रिया समिति उन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा करेगी जिन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन किया है और शुल्क का भुगतान किया है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, यदि जांच के दौरान कोई विसंगतियां पाई जाती हैं, तो अंकों को तदनुसार समायोजित किया जाएगा। यदि उत्तर पुस्तिका में अंक पहले से दर्ज अंकों से अधिक हैं तो अधिक अंक स्वीकार किये जायेंगे। यदि कोई विसंगति नहीं है तो पहले से दर्ज अंक स्वीकार किये जायेंगे। जांच के बाद अंकों में कमी आती है तो संशोधित अंक स्वीकार किये जायेंगे।

5379487