CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन आज(31 मई) से शुरू हो गए हैं। वे कैंडिडेट जिनकी इस साल सीबीएसई 10वीं या 12वीं में कंपार्टमेंट आयी है वे परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 जून 2024 है। इस तारीख तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद भी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भरा जा सकता है लेकिन उसके लिए आपको विलंब शुल्क चुकाना होगा। 

इस डेट पर होगा एग्जाम
सीबीएसई 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होंगी। जबकि कक्षा 12वीं की पूरक परीक्षाएं 15 जुलाई को एक ही दिन में आयोजित की जाएगी। इनका डिटेल शेड्यूल सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर शेयर किया गया हैं। यह स्कूलों की जिम्मेदारी होगी कि वे समय रहते बोर्ड को कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के संबंध में पूरी जानकारी दे दें।

यहां देखें CBSE Compartment Exam का शेड्यूल

सिर्फ ये छात्र दे सकेंगे पूरक परीक्षा
स्कूलों को परीक्षा संगम लिंक के जरिए एलओसी जमा करना होगा। सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा कि केवल वे छात्र जिनका नाम ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किया गया है, उन्हें पूरक परीक्षा, 2024 में बैठने की अनुमति दी जाएगी। बोर्ड ने उन छात्रों से कहा है जो नियमित छात्रों के रूप में 2024 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं और जिन्हें 'कम्पार्टमेंट' श्रेणी में रखा गया है, वे उस स्कूल से संपर्क करें जहां से उन्होंने परीक्षा दी थी। 

लेट फीस के साथ इस तारीख तक करें अप्लाई
वे कैंडिडेट्स जो सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए तय तारीख यानी 15 जून के पहले तक आवेदन नहीं कर पाते हैं उन्हें दो दिन का अतिरिक्त मौका मिलेगा। ऐसे कैंडिडेट कैंडिडेट 17 जून 2024 तक भी आवेदन कर सकते हैं, उन्हें ₹2000 विलंब शुल्क देना होगा। इसके अलावा प्रति विषय ₹300 देकर आवेदन किया जा सकता है।

इस पोर्टल से करना है अप्लाई
सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको सीबीएसई के परीक्षा संगम parikshasangam.cbse.gov.in पर जाना होगा। यहां से सीबीएसई 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम के फॉर्म भरे जा सकते हैं। सप्लीमेंट्री एग्जाम देने वाले बच्चों का पूरा डाटा स्कूल के माध्यम से बोर्ड तक पहुंचाया जाएगा।