CBSE Board Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) वर्ष 2026 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 9वीं और 11वीं कक्षा में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया 16 अक्तूबर तक चलेगी।  बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों को आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की अग्रिम योजना बनाने के लिए कक्षा 9 और 11 के लिए रजिस्ट्रेशन डाटा जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

रजिस्ट्रेशन शुल्क करना होगा जमा
परीक्षा संगम लिंक parikshasangam.cbse.gov.in के जरिये क्लास 9 और 11 के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। छात्रों को बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना होगा। कक्षा 9 के छात्रों को 300 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा, जबकि कक्षा 10 के छात्रों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

और भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू; जानें कब होगा एग्जाम

स्कूलों को समय पर अपलोड करना होगा डेटा
सीबीएसई ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि स्कूल समय से अपने सभी छात्रों का डेटा वेबसाइट पर डाल दें ताकि रिजस्ट्रेशन प्रक्रिया समय से पूरी की जा सके।

और भी पढ़ें- UP Board Exam 2025:  यूपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं के छात्रों को दी राहत! रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ाई, जानें लास्ट डेट

ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर "परीक्षा संगम" पोर्टल पर क्लिक करें। 
  • अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और "सीबीएसई कक्षा 9, 11 पंजीकरण 2024-2025" चुनें। 
  • सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें। 
  • अपना सीबीएसई पंजीकरण फॉर्म जमा करें और अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।