CBSE CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा। इस वर्ष की परीक्षा 14 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद, इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी सरल होगी। हालांकि, CBSE ने अब तक एडमिट कार्ड जारी होने की सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है। 

बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार, कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर, 2024 को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके चलते, सीटीईटी परीक्षा को 14 दिसंबर 2024 को पुनर्निर्धारित किया गया है। हालांकि, अगर किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक होती है, तो परीक्षा 15 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है। 

परीक्षा पैटर्न
CBSE CTET 2024 में दो पेपर होंगे: 
पेपर 1: कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए।
पेपर 2: कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए।

जो उम्मीदवार दोनों स्तरों पर पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर देने होंगे। यह परीक्षा देश भर के 136 शहरों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर "CTET December 2024 एडमिट कार्ड" के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंटआउट ले लें।

परीक्षा केंद्र पर आवश्यक दस्तावेज़
परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक वैध फोटो आईडी ले जानी होगी। इसमें वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, या पासपोर्ट शामिल हो सकते हैं। प्रवेश पत्र और आईडी की अनुपस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।