CBSE Exams 2025: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों की घोषणा कर दी है। सीबीएसई ने एक सर्कुलर जारी कर बताया कि कक्षा 10 और 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट (IA) 1 जनवरी 2025 से शुरू होंगे। इसके बाद, थ्योरी एग्जाम की शुरुआत 15 फरवरी 2025 से होगी। सीबीएसई का सर्कुलर cbse.gov.in पर देखा जा सकता है।

CBSE ने छात्रों की सुविधा के लिए सर्कुलर जारी कर बोर्ड परीक्षा के पेपर के लिए नंबरों का सब्जेक्टवाइज डिटेल शेयर किया गया है। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होकर बोर्ड परीक्षा के पूरे प्रोसेस का हिस्सा होंगी। इन परीक्षाओं का आयोजन स्कूल स्तर पर किया जाएगा, जिसके लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं।

CBSE Exam 2025

शीतकालीन सत्र के लिए अलग तारीखें
जिन स्कूलों में शीतकालीन सत्र चलता है, उनके लिए प्रैक्टिकल एग्जाम 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे। CBSE ने सर्कुलर में यह भी स्पष्ट किया कि इन स्कूलों के लिए खास प्रबंध किए गए हैं क्योंकि जनवरी के महीने में उनकी छुट्टियां होती हैं।

और भी पढ़ें:- RPSC Exam Calendar 2025: आरपीएससी ने भर्ती परीक्षाओं की तिथियों में किया बदलाव, जानें नई तारीखें

आधिकारिक सर्कुलर में कहा गया है कि कक्षा X और XI के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं(Practical Exams) और बोर्ड की वार्षिक थ्योरी परीक्षाएं(Theory Exams) क्रमशः 01/01/2025 और 15/02/2025 से शुरू होने वाली हैं। स्कूलों की सलाह दी गई है कि वे इसकी पूरी तरह से समीक्षा करें और प्रैक्टिकल अंक अपलोड करते समय समय सुनिश्चित करें, क्योंकि एक बार सबमिट होने के बाद, पॉइंट में बदलाव नहीं किया जा सकता है।  

कब जारी होंगे बोर्ड एग्जाम की डेटशीट
अब इसके बाद बोर्ड एग्जाम की डेटशीट का इंतजार है। पिछले रुझानों के अनुसार, थ्योरी पेपर के लिए सीबीएसई टाइमटेबल दिसंबर में जारी होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2025 में देश-विदेश के 8,000 स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में करीब 44 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

अटेंडेंस और मेडिकल मामलों में छूट
CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छात्रों को कम से कम 75 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखना अनिवार्य है। हालांकि मेडिकल इमरजेंसी, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में भागीदारी और अन्य गंभीर कारणों के चलते बोर्ड 25% उपस्थिति में छूट देता है, बशर्ते छात्र संबंधित डॉक्यूमेंट्स प्रस्तुत करें।

सैंपल पेपर भी हुए जारी
छात्रों के बेहतर अभ्यास के लिए CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर अपनी एकेडमिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। छात्र cbseacademic.nic.in से इन सैंपल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं। इन सैंपल पेपर्स से वे परीक्षा के पैटर्न और सवालों की समझ बढ़ा सकते हैं।