CG SET Result 2024: छत्तीसगढ़ में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (CG SET) 2024 पेपर I की अंसर-की और रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार, CG SET 2024 के नतीजे अगले हफ्ते तक आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जा सकते हैं। 

कब जारी होगा CG SET 2024 का रिजल्ट?
अधिकारियों की मानें तो CG SET 2024 के रिजल्ट की घोषणा 25 अक्टूबर के बाद की जा सकती है। रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG Vyapam) की आधिकारिक वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

और भी पढ़ें:- JEE Main Exam 2025: जेईई मेन्स के एग्जाम पैटर्न में बदलाव; वैकल्पिक प्रश्न खत्म, जानें अब कैसा आएगा पेपर

पेपर I के मॉडल उत्तर नहीं हुए जारी
CG SET परीक्षा के आयोजित होने के बाद से अब तक इसके पेपर फास्ट का मॉडल उत्तर जारी नहीं किए गए हैं, जिसके कारण अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी के आधार पर अपने उत्तरों की समीक्षा करने और संभावित परिणाम का अंदाजा लगाने में मदद मिलती है। लेकिन उत्तर कुंजी जारी न होने के कारण छात्रों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता पर भी प्रश्न उठ रहे हैं।

पेपर II के मॉडल उत्तर जारी
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 30 अगस्त को द्वितीय पाली के Hindi, English, Economics, Sociology, Political Sciences, Psychology, Life Sciences, History, Physical Sciences के मॉडल उत्तर जारी किए गए थे। वहीं, 4 सितंबर को भी द्वितीय पाली के Chemical Science, Commerce, Computer Science And Applications, Geography, Home Science, Law, Mathematical Sciences, Physical Education, Sanskrit के मॉडल उत्तर जारी कर दिए थे। आपत्ति दर्ज करने के लिए 11 सितंबर तक का समय भी दिया गया था।

और भी पढ़ें:- UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट जून 2024 सत्र का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

21 जुलाई को हुई थी पात्रता परीक्षा
छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा परीक्षा 21 जुलाई, 2024 को आयोजित की गई थी। जिसमें पेपर 1 सुबह 10:00 बजे से 11:15 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:15 बजे तक हुआ था। बता दें कि पेपर 1 सामान्य योग्यता का परीक्षण करता है, जबकि पेपर 2 उम्मीदवार के चुने हुए विषय पर केंद्रित होता है। परीक्षा का आयोजन राज्य के 8 जिला मुख्यालयों में किया गया था।

CG SET 2024 के नतीजे देखने की प्रक्रिया

  • छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG Vyapam) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर 'CG SET 2024 Result' लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि भरें।
  • 'सबमिट' बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले लें।

CG SET 2024 परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
CG SET 2024 का आयोजन छत्तीसगढ़ में शिक्षक पात्रता के लिए किया गया था। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक (Assistant Professor) बनने की योग्यता जांची जाती है। इस साल परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने भाग लिया, जिनका इंतजार अब समाप्त होने वाला है।