CTET December 2024 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटेट दिसंबर परीक्षा की तिथि में बदलाव किया है। पूर्व में जारी कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 1 दिसंबर को निर्धारित की गई थी, इसे अब 15 दिसंबर कर दिया गया है।आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "यदि किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो परीक्षा 14 दिसंबर, 2024 को भी आयोजित की जा सकती है।"

आवेदन करने की लास्ट डेट 16 अक्तूबर
इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है। योग्य उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर 2024 निर्धारित की गई है। 

परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाई
बोर्ड ने जुलाई सत्र के बाद दिसंबर सत्र के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाकर 132 कर दी है, जिसमें 184 शहर थे। परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी। सुबह की शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर का आवेदन शुल्क 1,000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1,200 रुपये है। जबकि ओबीसी, एससी और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर का शुल्क 500 रुपये और दोनों पेपरों का शुल्क 600 रुपये निर्धारित है।

और भी पढ़ें- MP NEET UG Counselling: एमपी नीट यूजी काउंसलिंग के कार्यक्रम में बदलाव, यहां देखें नई डेट्स

कैसे करें आवेदन?

  • सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • "ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी भरें।
  • स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति सहेज लें।