CTET Exam 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 21 जनवरी 2024 यानी कल होगा। CBSE ने CTET 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर किया है, जिन अभ्यर्थियों ने अभी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है। वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

कैंडिडेट्स को इन नियमों का करना होगा पालन
सीटीईटी 2024 परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित होगी। पेपर एक में कक्षा 1 से 5वीं तक शिक्षक पात्रता के लिए एग्जाम होंगे। वहीं, पेपर 2 में कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षक पात्रता के लिए होगी। अभ्यर्थी को पेपर 2 के लिए सुबह 7:30 बजे और पेपर 1 के लिए दोपहर 12 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। सीटीईटी पेपर 2 सुबह 9.30 बजे से और पेपर 1 दोपहर 2 से बजे शुरू होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद आने आने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बता दें, अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर कोई भी स्टेशनरी जैसे पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामिति या पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड,लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, पेन ड्राइव, इरेजर, कार्ड बोर्ड आदि लेकर जाना मना है। वहीं कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे की मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर आदि लेकर जाना वर्जित है। कोई भी घड़ी, कलाई घड़ी, हैंडबैग, कृत्रिम आभूषण बटुआ, चश्मा, आदि भी पहनकर केंद्र के अंदर नहीं जा सकते हैं।

ऐसे भरें OMR शीट
परीक्षार्थियों को  OMR शीट भरने के लिए बॉल प्वाइंट पेन (काला या नीला) का ही प्रयोग कर सकते हैं। पेंसिल का उपयोग पूर्णतया वर्जित किया गया है। CTET जनवरी 2024 परीक्षा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, पेंसिल से भरी ओएमआर शीट मान्य नहीं की जाएगी। एग्जाम संबंधी अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन को चेक कर सकते हैं।