CUET UG 2024 Result: सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी के चलते विश्वविद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने में देरी हो सकती है। सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट 30 जून को जारी होना था लेकिन इसमें लगातार देरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट जारी होने में अभी 10 दिन का समय और लग सकता है।

शैक्षणिक सत्र में होगी देरी
देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में कोरोना के चलते लड़खड़ाए शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने में जुटे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की योजना पर फिलहाल पानी फिर गया है। बता दें कि इस बार अगस्त के पहले हफ्ते से संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई शुरू होनी थी, लेकिन स्थिति यह है कि अब तक इनमें दाखिले ही शुरू नहीं हो सके हैं।

25 जुलाई के आसपास जारी होंगे नतीजे
इसकी मुख्य वजह संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने में हो रही देरी है। ऐसे में यदि इस महीने के अंत तक इसके नतीजे आ भी जाते हैं तब भी प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने में कम से कम एक महीने का समय लगेगा। इस बीच जो संकेत मिल रहे हैं, उसके तहत सीयूईटी का परिणाम 25 जुलाई के आसपास आ सकता है। हालांकि अभी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सीईयूटी में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद कुछ छात्रों की 19 जुलाई को फिर से परीक्षा करा रही है।

रिजल्ट जारी होने में लगेगा 10 दिन का समय
दोबारा से आयोजित हो रही परीक्षा की उत्तर कुंजी और फाइनल रिजल्ट जारी होने में कम से कम 10 दिन से ज्यादा का समय लगना तय है। यूजीसी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक योजना के तहत सीयूईटी का परिणाम 30 जून तक आ जाना था और एक जुलाई से सभी विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जानी थी।

13.48 लाख उम्मीदवारों के भविष्य का कब होगा फैसला
सीयूईटी यूजी लगभग 13.48 लाख उम्मीदवारों के लिए 379 शहर सहित भारत के बाहर भी 26 जगहों पर आयोजित हुई थी। सीयूईटी यूजी की आंसर-की(CUET UG Answer Key) 7 जुलाई को जारी की गई थी और छात्रों को 9 जुलाई तक आपत्तियां उठाने के लिए कहा गया था।

हाइब्रिड मोड में आयोजित हुई थी परीक्षा
CUET UG परीक्षा इस साल पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा से एक रात पहले दिल्ली में लॉजिस्टिक मुद्दों का हवाला देते हुए परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके अलावा कानपुर के एक केंद्र पर गलत प्रश्नपत्र बांटे जाने पर विवाद खड़ा हो गया और परीक्षा रद्द कर दोबारा ली गई।