CUET UG Paper Leak: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी(एनटीए) ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए बताया कि कानपुर में एक केंद्र पर सीयूईटी यूजी परीक्षा में गलत प्रश्न पत्र वितरित किया गया था, अब यहां 29 मई को दोबारा परीक्षा आयोजित होगी। एजेंसी ने प्रश्न पत्र लीक के दावों का भी खंडन किया।

पर्यवेक्षकों ने गलती से गलत प्रश्न पत्र वितरित किया
एजेंसी ने बताया कि 15 मई 2024 (शिफ्ट 2बी) को उत्तर प्रदेश के कानपुर के महाराणा प्रताप कॉलेज ऑफ फार्मेसी में एक परीक्षा केंद्र पर जनरल टेस्ट परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षकों ने गलती से हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम का प्रश्न पत्र वितरित कर दिया। एनटीए 29 मई को 220 से अधिक प्रभावित छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा।

दिल्ली के उम्मीदवारों के लिए CUET की संशोधित परीक्षा तिथि जारी
15 मई को होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा अपरिहार्य कारणों से एक रात पहले स्थगित होने के बाद एनटीए 29 मई को दिल्ली केंद्रों के लिए सीयूईटी यूजी आयोजित करेगा। ऐसी ही एक घटना 5 मई को NEET-UG के दौरान हुई, जब राजस्थान के सवाई माधोपुर के एक केंद्र में हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम के प्रश्न पत्र दिए गए। बाद में उनकी परीक्षा उसी दिन आयोजित की गई। एनटीए ने इस परीक्षा में पेपर लीक की खबरों का भी खंडन किया है।

हाइब्रिड मोड में चल रही परीक्षा
देश के सबसे बड़े परीक्षण का तीसरा संस्करण पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है। चार विषयों-रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य परीक्षण-की परीक्षा 15 मई को निर्धारित की गई थी। ऑफलाइन टेस्ट 15 मई से 19 मई के बीच होंगे, इसके बाद 21 मई से 24 मई के बीच अन्य विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट होंगे।

72 प्रतिशत परीक्षा पूरी
शुक्रवार को देश और विदेश के करीब 620 केंद्रों पर परीक्षा हुई। पहले और दूसरे दिन, एनटीए ने 25.91 लाख (44.71 प्रतिशत) और 15.81 लाख (27.29 प्रतिशत) संयोजनों के लिए परीक्षा ली, जिससे कुल 72 प्रतिशत परीक्षा पूरी हो गई। कुल मिलाकर, उपस्थिति बढ़ने के साथ, CUET (UG) परीक्षा का 81.31 प्रतिशत तीन दिनों (15, 16 और 17 मई) में पूरा हुआ। सबसे अधिक उपस्थिति अर्थशास्त्र और अकाउंटेंसी में 85 प्रतिशत दर्ज की गई। इसके बाद बिजनेस स्टडीज और भूगोल में 74 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।