Logo
DUSU Delhi University Election 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव (DUSU Election) के शेड्यूल को जारी कर दिया है। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। 27 सितंबर को मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 28 सितंबर को घोषित किए जाएंगे।

DUSU Delhi University Election 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU Election) चुनाव 2024 के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय के 52 कॉलेजों और विभागों में 27 सितंबर 2024 को मतदान होगा। केंद्रीय पैनल के लिए ईवीएम और कॉलेजों में काउंसलर के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव के नतीजे 28 सितंबर को घोषित किए जाएंगे।

17 सितंबर तक जमा करें नामांकन फॉर्म
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में भाग लेने वाले इच्छुक उम्मीदवार 17 सितंबर दोपहर 3 बजे तक नामांकन जमा कर सकते हैं। नामांकन पत्र DU की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये के डिमांड ड्राफ्ट और शपथ पत्र के साथ अपना नामांकन पत्र मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। वहीं, केंद्रीय परिषद सदस्य चुनाव के लिए उम्मीदवारों को संबंधित कॉलेजों या विभागों में नामांकन पत्र जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें: DU के 12 कॉलेजों को मिली सौगात: दिल्ली सरकार ने जारी किए 100 करोड़ रुपए, कहा- शिक्षा हमारी प्राथमिकता

छात्र संघ (DUSU Election) चुनाव की महत्वपूर्ण तिथि

  • नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि:- 17 सितंबर, दोपहर 3 बजे तक
  • नामांकन पत्रों की जांच:- 17 सितंबर, दोपहर 3:15 बजे तक
  • नामांकित उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन:- 17 सितंबर
  • नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि:- 18 सितंबर, दोपहर 12 बजे तक
  • उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन:- 18 सितंबर, शाम 5 बजे
  • चुनाव की तिथि:- 27 सितंबर 2024
  • मतगणना:- 28 सितंबर को पुलिस लाइन में

दो टाइमिंग में होगा चुनाव
चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, दिन के कॉलेजों के लिए वोटिंग का समय सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम की कक्षाओं में भाग लेने वालें छात्रों के लिए दोपहर 3 बजे से शाम 7:30 बजे तक होगा।

प्रो. सत्यपाल सिंह मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त
एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, संस्कृत विभाग के प्रोफेसर सत्यपाल सिंह को वर्ष 2024-25 के लिए छात्र संघ चुनाव कराने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसमें कहा गया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) की केंद्रीय परिषद के अन्य पदाधिकारियों और सदस्यों में प्रोफेसर राज किशोर शर्मा मुख्य रिटर्निंग ऑफिसर और राजेश सिंह रिटर्निंग ऑफिसर हैं।

5379487