DU To Give Grace Marks: दिल्ली यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। वे कैंडिडेट्स जो फाइनल ईयर में परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं, उन्हें ग्रेस मार्क्स देकर एग्जाम क्लियर करने का मौका दिया जा रहा है। डीयू ने तय किया है कि ऐसे कैंडिडेट्स को 10 अंक ग्रेस मार्क्स के रूप में दिए जाएंगे। इससे वे फाइनली ग्रेजुएशन की अपनी डिग्री पा सकेंगे, और परीक्षा में फेल नहीं होंगे। 

यूनिवर्सिटी का कहना है
डीयू के मुताबिक, ऐसे कैंडिडेट्स जो किसी विशेष विषय में फेल हुए हैं।  पास करने के लिए मिलने वाली सारी सुविधाओं का लाभ उठा चुके हैं लेकिन फिर भी एग्जाम क्लियर नहीं कर पाए।  ऐसे स्टूडेंट्स को उस एक विषय के लिए दस अंक अलग से दिए जाएंगे ताकि उनकी डिग्री बीच में न रुक सके।

DU

इन्हें मिलेगी सुविधा
1.ऐसे कैंडिडेट्स जिन्हें साल 2021-22 और साल 2022-23 में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी थी। 
2.जिनकी डिग्री कोविड – 19 आउटब्रेक के कारण पूरी नहीं हो पायी।
3.साथ ही ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने सेनेटरी एग्जाम में भाग लिया था, इन सभी को ये सुविधा मिलेगी

ये स्टूडेंट्स ले सकते हैं सुविधा का फायदा
अधिकारियों का कहना है कि इस सुविधा का फायदा केवल अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स के अलावा पीजी और एमफिल के स्टूडेंट्स भी ले सकेंगे। ये सुविधा उन स्टूडेंट्स को फायदा पहुंचाएगी जो हेल्थ कंडीशन, कोविड या किसी और वजह से जैसे ऑनलाइन लर्निंग वगैरह की वजह से एग्जाम पास नहीं कर पाए हैं। इसके साथ ही ऐसे कैंडिडेट्स जो केवल किसी वजह से एक पेपर पास नहीं कर सके अपनी डिग्री को पूरा नहीं कर पाए हैं, वे सभी इसका फायदा उठा सकते हैं।

हर केस पर होगा विचार
कैंडिडेट्स को आवेदन करने के साथ ही ये भी समझाना जरूरी होगा कि वह डिग्री क्यों नहीं पूरी कर पाए। इस सुविधा का लाभ देने के लिए जो कमेटी बनाई जाएगी वो हर आवेदन पर विचार करेगी। वजह सही लगने के बाद ही ग्रेस मार्क्स की सुविधा दी मिल सकेगी।